इन कप्तानों का बजा है भारत-पाक मैचों में ढंका, जीत का प्रतिशत रहा है सबसे अधिक

  • Image Source : Getty Images

    2013 से ही भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है। यह दोनों टीमें अब बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट में ही एक दूसरे के खिलाफ खेलती हुई दिखाई देती है। जब भी यह दोनों टीमें आपस में भिड़ती हैं तो खिलाड़ी मैच जीतने के लिए जी जान लगा देते हैं। आज हम आपको उन कप्तानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका भारत और पाकिस्तान के मैचों में जीत का प्रतिशतक सबसे अधिक रहा है। हमने इस सूची में उन कप्तानों का चयन किया है जिन्होंने 15 से ज्यादा मैच में कप्तानी की है।

  • Image Source : Getty Images

    सचिन तेंदुलकर  करियर के दौरान सचिन की बल्लेबाजी की जितनी प्रशंसा हुई उतनी ही आलोचना उनकी कप्तानी की हुई। सचिन ने टीम इंडिया की कमान ज्यादा लंबे समय तक नहीं संभाली है। बात पाकिस्तान के खिलाफ की करें तो सचिन ने इस चिर-प्रतिद्वंदी टीम के खिलाफ 21 मैचों में कप्तानी की है। इनमें से 8 मैच सचिन ने जीते हैं जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। सचिन का जीत का प्रतिशत 50 से कम का है।  

  • Image Source : Getty Images

    महेंद्र सिंह धोनी टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में और 2011 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को मात दी थी। धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ 18 वनडे मैचों में कप्तानी की है। जिसमें 11 मैच वो जीतने में सफल रहे हैं। धोनी का जीत का प्रतिशतक इस दौरान 61.11 का रहा।

  • Image Source : Getty Images

    वसीम अकरम इस पूर्व जादुई तेज गेंदबाज की कप्तानी में पाकिस्तान 17 बार भारत से भिड़ा है। अकरम ने अपनी कप्तानी में भारत को 12 मैच हराए। अकरम का जीत का प्रतिशत 70.58 का है।

  • Image Source : Twitter/ICC

    इमरान खान पाकिस्तान को वर्ल्ड कप 1992 में जिताने वाले इस ऑलराउंडर ने भारत के खिलाफ 24 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान उन्होंने 19 मैच जीते हैं। भारत के खिलाफ उनका जीत का प्रतिशत 82.60 का रहा है।