इन 3 खिलाड़ियों की कप्तानी में भारत नहीं हारा एक भी वनडे मैच

  • Image Source : Getty Images

    क्रिकेट के गलियारों में अकसर चर्चा चलती रहती है कि कौन भारतीय क्रिकेट में सबसे सफल कप्तान रहा है। कोई इस बहस में अजहरूद्दीन और कपिल देव का नाम लेता है तो कोई गांगुली और धोनी का। लेकिन आज हम आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कप्तानी में भारत एक भी वनडे मैच नहीं हारा है। तो आइए जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में-   

  • Image Source : Getty Images

    गौतम गंभीर भारतीय पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भारत के लिए कुल 6 वनडे मैचों मे कप्तानी की है। धोनी की गैरमौजूदगी में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2010 में खेली गई 5 मैच की वनडे सीरीज के साथ गंभीर वेस्टइंडीज के खिलाफ 2011 में एक मैच के लिए कप्तान बने थे। गंभीर ने अपनी कप्तानी में सभी 6 मैच जीते। इस दौरान उन्होंने बल्ले से भी खूब रन बनाए। इन 6 मैचों में गंभीर ने 90 की औसत से 360 रन जड़े।

  • Image Source : Getty Images

    अजिंक्या रहाणे भारतीय मिडल ऑडर बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे ने 2015 में जिम्बाब्वे के दौरे पर तीन वनडे मैचों में टीम इंडिया की कमान संभाली थी और उन तीनों मैचों में भारत ने विजय हासिल की थी। इस दौरान उन्होंने 37 से अधिक की औसत से 112 रन जड़े थे।

  • Image Source : Getty Images

    अनिल कुंबले जंबो नाम से मशहूर भारतीय पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले को अपने करियर के दौरान भारतीय टेस्ट टीम की कमान संभालने का तो मौका मिला, लेकिन वनडे टीम में वो बस एक ही मैच में टीम इंडिया के कप्तान बन पाए। चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 2002 में हुए तीसरे वनडे मैच में गांगुली की जगह कुंबले कप्तान बने और वह मैच भारत 4 विकेट से जीता था।