टेस्ट क्रिकेट के इन रिकॉर्ड्स को तोड़ना नहीं आसान

  • Image Source : Getty

    क्रिकेट में छोट-बड़े सभी तरह के रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं। लेकिन कई ऐसे रिकॉर्ड भी है जिनको तोड़ना छोड़ियें उनके आसपास पहुंचना भी किसी भी खिलाड़ी के लिए एक बड़ी उपलब्धि होती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ रिकॉर्ड, जिन्हें तोड़ना नहीं है किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान.....  

  • Image Source : Getty/Adrian Murrell/Allsport

    इंग्लैंड के लेग स्पिनर जिम लेकर के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है जो आज तक कायम हैं। साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच में जिम लेकर ने 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था जिसे आज तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। इस मैच में लेकर ने जहां पहली पारी में 9 विकेट लिए थे तो वही, दूसरी पारी में अकले दम पर 10 विकेट लेकर पूरी टीम को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। 

  • Image Source : Twitter/VVS Laxman

    भारत के दिग्गज स्पनिर रहे अनिल कुंबले ने साल 1999 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच की दूसरी पारी में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट हासिल किए थे। जिम लेकर के बाद सिर्फ अनिल कुंबले ही यह कारनामा कर पाए हैं। इससे पहले ये कारनामा केवल जिम लेकर ने किया था।

  • Image Source : Getty Images

    टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाने का कारनामा कई बल्लेबाज कर चुके हैं लेकिन 400 का आंकड़ा ब्रायन लारा को छोड़कर आज तक कोई भी बल्लेबाज नहीं छू पाया है। लारा ने ये कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ 2004 में किया था।

  • Image Source : Getty Images

    एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा ओवर फेंकने या गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड सोन्नी रामाधीन के नाम दर्ज हैं। रामाधीन ने 1957 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अकेले 98 ओवर यानी 588 गेंद फेंकी थी। ये एक ऐसा रिकॉर्ड हैं जिसे कोई भी गेंदबाज अपने नाम दर्ज कराना नहीं चाहेगा।