ODI में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले टॉप 5 भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट

  • Image Source : Getty

    वनडे क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में भारतीय टीम की फील्डिंग का स्तर काफी बढ़ चुका है। एमएस धोनी के समय से सुरेश रैना, विराट कोहली जैसे कई जुझारू फील्डर्स टीम के पास आए। पहले युवराज सिंह, मोहम्मद कैफ जैसे खिलाड़ियों ने भी टीम के फील्डिंग स्तर को सुधारा था। वहीं अगर सेफ हैंड्स यानी सबसे ज्यादा कैच लेने वाले भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो टॉप 5 की लिस्ट इस प्रकार है:-

  • Image Source : Getty

    भारत के लिए पूर्व दिग्गज मोहम्मद अजहरुद्दीन ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लिए और वह इस लिस्ट में टॉप पर हैं। उन्होंने 334 मैचों में 156 कैच अपने नाम किए।

  • Image Source : Getty

    टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मॉडर्न मास्टर विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने अब तक 277 वनडे मैच ही खेले हैं और उनके नाम 143 कैच दर्ज हो चुके हैं। एशिया कप 2023 के मुकाबले में नेपाल के खिलाफ भी विराट ने एक कैच पकड़ा।

  • Image Source : Getty

    मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर है। वैसे तो सचिन एक महान बल्लेबाज रहे हैं लेकिन जहां रिकॉर्ड की बात आती है वह हर सूची में लगभग मौजूद होते हैं। उन्होंने वनडे के 463 मैचों में 140 कैच लपके।

  • Image Source : Getty

    टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी और मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 344 मैच खेले और कुल 124 कैच लपके। वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर भी काफी समय तक टीम के साथ मौजूद रहे।

  • Image Source : Getty

    21वीं सदी में टीम इंडिया के जो स्टार फील्डर अभी तक आए उनमें से एक नाम है सुरेश रैना। उनका नाम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। उन्होंने भारत के लिए वनडे करियर में 224 मैच खेले और कुल 102 कैच लपके।