HBD 'The Wall': टेस्ट क्रिकेट में राहुल सा कोई नहीं, यहां देखें उनके कुछ शानदार रिकॉर्ड

  • Image Source : Getty

    टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ आज अपना जन्म दिन मना रहे हैं। द्रविड़ का जन्म 11 जनवरी 1973 को मराठी भाषी ब्राह्मण परिवार में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में हुआ था।

  • Image Source : Getty

    राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 20 जून 1996 को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। हालांकि राहुल ने भारत तीनों फॉर्मेट में खेला है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट ने उन्हें अलग पहजान दिलवाई है। टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए खेलते हुए उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। इसी फॉर्मेट ने उन्हें 'द वाल' के नाम से पूरी दुनिया में मशहूर किया।

  • Image Source : Getty

    राहुल द्रविड़ ने भारत के लिए 164 टेस्ट मैचों की 286 पारियों में 52.31 की औसत से 13288 रन बनाए हैं। राहुल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर हैं।

  • Image Source : Getty

    आज भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2001 में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्षण की साझेदारी को टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे बेहतरिन पारियों में से एक माना जाता रहा है। राहुल ने इस मैच में 353 गेंदों पर 180 रन बना फॉलोऑन खेलने के बावजूद भारत की जीत में अहम योगदान निभाया था।

  • Image Source : Getty

    राहुल द्रविड़ मौजूदा समय में भारतीय टीम के हेड कोच हैं। राहुल को साल 2021 में भारतीय टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया था।