इन क्रिकेटर के नाम है एक टेस्ट मैच में शतक जड़ने के साथ 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड

  • Image Source : Getty

    टेस्ट क्रिकेट की लोकप्रियता में भले ही कमी आ गई हो लेकिन इसकी अहमियत आज भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा है। यही वजह है कि एक असली क्रिकेटर के प्रतिभा की पहचान टेस्ट क्रिकेट में ही होती है। इस फॉर्मेंट में वैसे तो कई गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने अपने हुनर का जलवा बिखेरा है, लेकिन ऐसे बहुत ही कम मौके आए हैं जब एक खिलाड़ी ने किसी मैच में गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया हो। आइए जानते हैं ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने टेस्ट मैच में शतक जड़ने के साथ 10 विकेट लेने का भी कारनामा किया है। 

  • Image Source : Getty Images

    टेस्ट क्रिकेट फॉर्मेट में एक ही मैच में शतक लगाने और 10 विकेट लेने का कारनामा पहली बार इंग्लैंड के इयान बॉथम ने किया था।बॉथम ने फरवरी 1980 में खेले गए टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ 114 रन की पारी खेलने के साथ-साथ कुल 13 विकेट भी अपने नाम किए। उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट और दूसरी पारी में 7 विकेट झटके थे।

  • Image Source : File Photo

    पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान भी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शुमार हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में शतक लगाने के साथ ही 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। इमरान ने जनवरी 1983 में फैसलाबाद में खेले गए मैच में भारत के खिलाफ 117 रन की पारी खेली थी। यही नहीं, उन्होंने मैच में कुल 11 विकेट भी चटकाए थे।

  • Image Source : Getty Images

    टेस्ट क्रिकेट में ये बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन तीसरे खिलाड़ी हैं। हसन ने नवंबर 2014 में जिम्बॉब्वे के खिलाफ पहली पारी में 137 रन बनाए। इसके बाद शानदार गेंदबाज़ी करते हुए पहली और दूसरी पारी में कुल मिलाकर 10 विकेट चटकाए।