सबसे कम उम्र में वनडे कप्तानी करने वाले टॉप 5 खिलाड़ी

  • Image Source : Getty

    क्रिकेट में किसी खिलाड़ी को कप्तानी मिलना और उसको संभालना आसान नहीं होता है। टीम मैनेजमेंट अक्सर उन खिलाड़ियों को कप्तानी का जिम्मा सौंपती है जिन्हें क्रिकेट का थोड़ा अनुभव होता है। लेकिन कई बार ऐसे हालात बन जाते हैं कि युवा खिलाड़ी के कंधों पर टीम की जिम्मेदारी डालना मजबूरी बन जाती है। तो आइए जानते हैं ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें बेहद ही कम उम्र में वनडे क्रिकेट में टीम की कप्तानी का मौका मिला।

  • Image Source : Getty

    जिंबाब्‍वे के प्रोस्पर उत्सेया वनडे क्रिकेट के इतिहास में कप्तानी का जिम्मा सभालने वाले 5वें सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 21 साल 125 दिन की उम्र में अपने देश के लिए कप्‍तानी की थी।

  • Image Source : Getty

    जिंबाब्‍वे के ही पूर्व विकेटकीपर बल्‍लेबाज ततेंदा तैबू को महज 20 साल 342 दिन की उम्र में वनडे कप्‍तान बनने का सौभाग्य हासिल हुआ था। हालांकि ततेंदा तैबू जिंबाब्‍वे की ओर से 150 वनडे मैच खेल ही सके। 

  • Image Source : Getty

    हांगकांग के अंशुमन रथ ने 16 सितंबर 2018 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर कप्तान अपना पहला वनडे मुकाबला खेला था। उस समय अंशुमन की उम्र महज 20 साल और 315 दिन थी।

  • Image Source : Getty

    बांग्लादेश के राजिन सालेह को महज 20 साल 297 दिन की उम्र में बांग्लादेश की वनडे टीम का कप्तान बनने का मौका मिला था। उन्होंने कप्तान के तौर पहला वनडे मैच 12 सिंतबर 2004 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था।

  • Image Source : Getty Images

    सबसे कम उम्र में वनडे कप्तान बनने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अफगानिस्तान के राशिद खान के नाम दर्ज है। राशिद महज 19 वर्ष 165 दिन की उम्र में बतौर कप्तान 4 मार्च 2017 को वर्ल्ड कप क्वॉलीफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ उतरे थे।