WPL 2023 में होने वाली टॉप 5 खास बातें, इससे पहले किसी टूर्नामेंट में नहीं हुआ ऐसा

  • Image Source : BCCI Women

    WPL 2023 में होने वाली टॉप 5 खास बातें, इससे पहले किसी टूर्नामेंट में नहीं हुआ ऐसा

  • Image Source : Getty

    इस साल भारत में WPL यानी महिला प्रीमियर लीग का आयोजन भारत में किया जा रहा है। माना जा रहा है कि इस लीग के शुरू होने से भारत में महिला क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा। पिछले कई समय से इस लीग को करवाए जाने की बात की जा रही थी। अब इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। लीग का पहला मैच चार मार्च से खेला जाएगा।

  • Image Source : Twitter

    इस लीग में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब भारत के तीन सबसे बड़े उद्योगपति एक ही टूर्नामेंट में पैसे इन्वेस्ट कर रहे हैं। अडानी स्पोर्टस लाइन ने इस लीग में गुजरात जाइंट्स की टीम को खरीदा है। मुकेश अंबानी की टीम मुंबई इंडियंस भी इस लीग में हिस्सा ले रही है। वहीं रतन टाटा की टाटा ग्रुप इस टूर्नामेंट की टाइटल स्पॉन्सर है।

  • Image Source : WPL

    महिला प्रीमियर लीग के सभी मैच मुंबई में खेले जाएंगे। इस लीग में भारतीय खिलाड़ियों पर काफी ज्यादा ध्यान दिया गया है। इस साल हो रहे लीग में यह बेहद खास बात है कि कुल 10 भारतीय महिला खिलाड़ियों को एक करोड़ या उससे ज्यादा की रकम पर खरीदा गया है। टीम इंडिया की स्टार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को RCB की टीम ने 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा है।

  • Image Source : WPL

    इस लीग की एक बेहद खास बात होने जा रही है कि पहली बार टीम फॉर्मेशन में कोई भी टीम मैदान पर पांच विदेशी खिलाड़ियों को उतार सकती है। लेकिन इन पांच खिलाड़ियों में से एक खिलाड़ी एसोसिएट नेशन की होनी चाहिए। IPL में टीमें चार विदेशी खिलाड़ियों के साथ मैदान पर उतरती है।

  • Image Source : PTI

    इस साल खेला जाने वाले महिला प्रीमियर लीग के लिए फॉर्मेट भी थोड़ा अलग रखा गया है। इस लीग में कुल पांच टीमें हिस्सा ले रही है। टूर्नामेंट के फाइनल में जाने के लिए दो तरीके होंगे। पॉइंट्स टेबल पर टॉप पर रहने वाली टीम फाइनल के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएगी। वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को फाइनल में जाने के लिए आपस में मुकाबला खेलाना होगा। लीग के पॉइंट्स टेबल पर जो टीम चौथी और पांचवीं स्थान को हासिल करेगी वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। लीग का फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा।