A
Hindi News हरियाणा चंडीगढ़: 18 मार्च को साहित्य और कला महोत्सव का होगा आयोजन, इतने कवि और लेखक करेंगे शिरकत

चंडीगढ़: 18 मार्च को साहित्य और कला महोत्सव का होगा आयोजन, इतने कवि और लेखक करेंगे शिरकत

भाषा, साहित्य और संस्कृति के उन्नयन हेतु चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी द्वारा साहित्य और कला महोत्सव लिटेराटी का वसंत संस्करण शनिवार, 18 मार्च को बेअंत सिंह मेमोरियल सोसाइटी, सेक्टर 42, चंडीगढ़ में आयोजित होने जा रहा है।

सांकेतिक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

भाषा, साहित्य और संस्कृति के उन्नयन हेतु चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी द्वारा साहित्य और कला महोत्सव लिटेराटी का वसंत संस्करण शनिवार, 18 मार्च को बेअंत सिंह मेमोरियल सोसाइटी, सेक्टर 42, चंडीगढ़ में आयोजित होने जा रहा है। चंडीगढ़ लिटरेरी सोसाइटी (सीएलएस) की चेयरपर्सन डॉ सुमिता मिश्रा ने कहा कि लिटेराटी का स्प्रिंग संस्करण एक दिन का होगा और इसमें पूरे भारत से लगभग 15 लेखक, कवि और कलाकार शिरकत करेंगे।

महोत्सव की शुरुआत प्रसिद्ध लेखक और उद्यमी संक्रांत सानू के मुख्य भाषण से होगी। सानू, द इंग्लिश मीडियम मिथ: डिसमेंटलिंग बैरियर टू इंडियाज ग्रोथ के लेखक हैं। वे भारतीय संस्कृति और उसकी पहुंच के बारे में बात करेंगे। मुख्य उद्बोधन के पश्चात् डॉ. चंदर त्रिखा, निदेशक, हरियाणा साहित्य अकादमी अपनी रचनात्मक यात्रा के बारे में बात करेंगे, लेखक खुशवंत सिंह और नील कमल पुरी क्रमशः अपने नवीनतम उपन्यासों, ओपियम टॉफी और ठेका टेल्स के बारे में बात करेंगे। 

Image Source : fileडॉ सुमिता मिश्रा

रंगमंच की हस्तियां नीलम मान सिंह और रानी बलबीर कौर रंगमंच और कलाकार के जीवन की बारीकियों पर चर्चा करेंगी। हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित बेस्टसेलर उपन्यास लेडीज़ टेलर की लेखिका प्रिया हजेला से वरिष्ठ पत्रकार निरुपमा दत्त बातचीत करेंगी। लेखक मनमोहन सिंह जो कि चंडीगढ़ साहित्य अकादमी के उपाध्यक्ष हैं और उन्हें उनके उपन्यास निर्वाण के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सुशोभित किया गया है, अपनी रचनात्मक प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। अंतिम सत्र में बॉलीवुड अभिनेता अश्वथ भट्ट भारतीय फिल्म उद्योग के अपने अनुभव साझा करेंगे। 

भट्ट को हाल ही में मिशन मजनू, राज़ी और हैदर जैसी फिल्मों में देखा गया था। इस वर्ष सीएलएस, ट्राईसिटी के स्कूली बच्चों के लिए 'इंद्रधनुष के रंग' नामक एक पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित करेगा। कोटक महिंद्रा बैंक और पीएलपीबी इंफ्रा लिटराटी के प्रायोजक हैं और लिटइवेन्ट्स इस कार्यक्रम के इवेंट पार्टनर।