A
Hindi News हरियाणा किसानों के नाम पर धरना देने वालों को लेकर CM खट्टर ने दिया बड़ा बयान, चौधरी चरण सिंह को याद करके कही ये बात

किसानों के नाम पर धरना देने वालों को लेकर CM खट्टर ने दिया बड़ा बयान, चौधरी चरण सिंह को याद करके कही ये बात

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने किसानों को भिवानी जिले में संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि जो किसान हैं उन्हें यह ध्यान देना होगा कि जो लोग किसानों के नाम पर सिर्फ धरना-प्रदर्शन करते हैं वह उनकी पहचान करें।

किसानों के नाम पर धरना देने को लेकर CM खट्टर ने दिया बयान।- India TV Hindi Image Source : PTI किसानों के नाम पर धरना देने को लेकर CM खट्टर ने दिया बयान।

भिवानी: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को किसानों के मसीहा माने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर उन्हें नमन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसानों के नाम पर राजनीति करने वाले और रास्ता रोककर धरना देने वाले लोगों की पहचान की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां की वर्तमान राज्य सरकार भी किसान हितैषी है। साथ ही आरोप लगाया कि कांग्रेस ने हमेशा कृषि समुदाय का अहित किया है। इस दौरान सीएम खट्टर ने लोहारू विधानसभा क्षेत्र के लिए 112 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने किसानों के कल्याण के लिए अनेक कार्य किए हैं। 

किसान हितैषी है वर्तमान सरकार

खट्टर ने भिवानी जिले के गांव सिंघानी में आयोजित अन्नदाता सम्मेलन में कहा कि “वर्तमान राज्य सरकार भी किसान हितैषी है और किसान व कृषि हमारी नीतियों के सदैव केंद्रीय बिंदु रहे हैं। किसानों के लिए हमारी सरकार ने निरंतर कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं, जिनका लाभ उन्हें मिल रहा है। हमारी सरकार किसानों के हित में निर्णय लेती है।” इसी के साथ मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि “कांग्रेस ने हमेशा किसानों को कमजोर करने का काम किया है और उन्हें हमेशा गुमराह कर उनका अहित किया है।” उन्होंने कहा कि “चौधरी चरण सिंह किसानों के मसीहा थे, हर समय किसानों के लिए सोचते थे। सबको पता है कि चौधरी चरण सिंह कांग्रेस में गए। वे आजादी के बाद 20 साल लगातार कांग्रेस की सरकार में रहे।” 

कांग्रेस ने हमेशा किसानों को रखा कमजोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि “किसानों को कांग्रेस ने हमेशा कमजोर करके रखा, उनको कभी आगे बढ़ने नहीं दिया। इसलिए 1967 में उन्होंने (चरण सिंह ने) कांग्रेस को छोड़ दिया और किसानों के हित के लिए नई पार्टी बनाई।” उन्होंने यह भी कहा कि चौधरी चरण सिंह ने सभी सरकारी योजनाओं को छोटे और सीमांत किसानों के लाभ के लिए तैयार करने की वकालत की, जो उस समय कुल किसान आबादी का 51 प्रतिशत थे। खट्टर ने कहा कि आज छोटे किसानों की संख्या 80 प्रतिशत से अधिक हो गई है, जो एक विकट चुनौती है, जिसके लिए किसानों की आय बढ़ाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। 

किसानों को जागरूक होकर आगे बढ़ने की जरूरत

मुख्यमंत्री ने कहा कि “किसानों को जागरूक होकर आगे बढ़ना चाहिए। जो लोग किसानों के साथ राजनीति करते हैं, उनको पहचाना जाना चाहिए, ऐसे लोगों से सावधान रहना चाहिए। ऐसे लोग जो हर जगह जाकर किसानों का नाम लेकर धरना देते हैं, रास्ते रोकते हैं, इनसे सावधान रहना है।” उन्होंने कहा कि ड्रोन का उपयोग कर यूरिया का छिड़काव किया जा रहा है जिससे महिलाओं को राहत मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘ड्रोन दीदी’ कार्यक्रम के तहत महिलाओं को ड्रोन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 

कृषि मंत्री ने की किसान रत्न पुरस्कार की बात

इस मौके पर कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर भारत रत्न पुरस्कार की तरह ही चौधरी चरण सिंह के नाम पर ‘‘किसान रत्न’’ पुरस्कार की स्थापना की जानी चाहिए। वहीं इस अवसर पर लोकसभा सदस्य और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नायब सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री खट्टर के नेतृत्व में केंद्र व प्रदेश सरकारें किसानों को मजबूती से आगे बढ़ाने का काम कर रही हैं।

(इनपुट: भाषा)

यह भी पढ़ें-

हरियाणा में सर्दियों की छुट्टियों का एलान, जानिए कब से कब तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

बजरंग पुनिया ने पीएम आवास के बाहर छोड़ा अपना पद्म श्री पुरस्कार, WFI के उपाध्यक्ष ने दिया ये बयान