A
Hindi News हरियाणा कुरुक्षेत्र में मनाया जाएगा 'अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव', सीएम खट्टर ने किया एलान, बताई तारीखें

कुरुक्षेत्र में मनाया जाएगा 'अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव', सीएम खट्टर ने किया एलान, बताई तारीखें

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ब्रह्मसरोवर के तट पर 7 दिसंबर से शिल्प एवं सरस मेला शुरू होगा और यह मेला भी 24 दिसंबर तक चलेगा।

Manohar Lal Khattar, International Gita Mahotsav, Kurukshetra- India TV Hindi Image Source : FILE हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर।

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में एलान किया कि कुरुक्षेत्र में 7 दिसंबर से 24 दिसंबर तक 'अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव' मनाया जाएगा। बता दें कि पिछले साल यह महोत्सव 16 दिन चला था जबकि इस बार यह 18 दिन तक चलेगा। सीएम खट्टर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में कुरुक्षेत्र आगमन के दौरान कहा था कि इसे गीता स्थली के रूप में पहचान दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन के बाद ही हरियाणा सरकार द्वारा गीता महोत्सव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का फैसला लिया।

‘असम बनेगा मोहत्सव में सहयोगी राज्य’

गीता को ज्ञान शास्वत और जीवन का पथ प्रदर्शक बताते हुए सीएम खट्टर ने कहा कि पिछले 7 सालों से इस महोत्सव को अपार सफलता व लोकप्रियता मिली। CM खट्टर ने कहा कि ब्रह्मसरोवर के तट पर 7 दिसंबर से शिल्प एवं सरस मेला शुरू होगा और यह मेला भी 24 दिसंबर तक चलेगा। उन्होंने जानकारी दी कि इस साल अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में असम सहयोगी राज्य बनेगा। सीएम ने जानकारी दी कि 17 दिसंबर 2023 को गीता यज्ञ और पूजन से इस महोत्सव का विधिवत शुभारंभ किया जाएगा। इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्यातिथि के तौर पर शामिल होंगे।

7 से 24 दिसंबर तक होगा ‘फन फेयर’

बता दें कि गीता महोत्सव के मौके पर 26 नवंबर से ऑनलाइन गीता प्रश्नोत्तरी चल रही है जो 6 दिसंबर तक रहेगी। इस ऑनलाइन प्रतियोगिता में 70 हजार से अधिक प्रतिभागियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। सीएम ने कहा कि गीता पुस्तक मेले का भी महोत्सव के दौरान आयोजन किया जाएगा जिसमें देश की 25 से ज्यादा संस्थाएं एवं प्रमुख प्रकाशक अपनी सहभागिता देंगे। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए 7-24 दिसंबर तक फन फेयर और एयर स्पोर्ट्स का भी आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा 17-24 दिसंबर तक विद्यार्थियों के लिए रंगोली, क्ले मॉडलिंग, संगीत, फैंसी ड्रेस जैसी आदि प्रतियोगिताएं कराई जाएगी।