A
Hindi News हरियाणा नूंह में हिंसा के दो सप्ताह बाद इंटरनेट सेवा बहाल, पुलिस अधिकारी बोले- जिले में बढ़ाई गई सुरक्षा

नूंह में हिंसा के दो सप्ताह बाद इंटरनेट सेवा बहाल, पुलिस अधिकारी बोले- जिले में बढ़ाई गई सुरक्षा

नूंह में हिंसा के दो सप्ताह बाद अब इंटरनेट सेवा को फिर से बहाल कर दिया गया है। यह अहम फैसला स्वतंत्रता दिवस से पहले लिया गया है। वहीं स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नूंह में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Internet service restored after two weeks of violence in Nuh before independence day- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नूंह में इंटरनेट सेवा बहाल

हरियाणा के नूंह में स्वतंत्रता दिवस से पहले सोमवार को सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, हालांकि जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गईं हैं। नूंह में दो सप्ताह पहले सांप्रदायिक झड़पें हुई थीं। सरकार ने 31 जुलाई को हुई हिंसा के बाद आठ अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी थी। बाद में निलंबन को 13 अगस्त तक बढ़ा दिया गया था। 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह में हुईं झड़पों में दो होम गार्ड और एक इमाम समेत छह लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा की आग गुरुग्राम समेत आसपास के इलाकों में भी फैल गई थी। 

स्वतंत्रता दिवस से पहले नूंह में इंटरनेट बहाल

बता दें कि हिंसा प्रभावित इलाकों में अब बाजार खुले हैं और लोग वहां जा रहे हैं। हिंसा के दस दिन बाद जिलाधिकारी की ओर से सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का आदेश दिया गया। स्कूलों में अब सामान्य रूप से पढ़ाई हो रही है। नूंह में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां जारी हैं। जिला स्तर पर होने वाले कार्यक्रम के लिए पुलिस परेड इकाइयां भी तैयारी कर रही हैं। उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने कहा, “हरियाणा राज्य परिवहन की बसों की सेवाएं बहाल होने के बाद लोगों को काफी राहत मिली है और उन्हें अन्य गंतव्यों तक जाने में किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ रहा है। अब स्थिति काफी सामान्य है।” 

नूंह में हाई अलर्ट पर पुलिस

रविवार को, पड़ोसी पलवल जिले के पोंडरी गांव में हिंदू संगठनों द्वारा आयोजित एक 'महापंचायत' ने 28 अगस्त को नूंह में विहिप की ब्रज मंडल यात्रा फिर से शुरू करने का फैसला किया, जो सांप्रदायिक हिंसा के बाद बाधित हो गई थी। महापंचायत ने कई मांगें भी कीं, जिनमें 31 जुलाई को विहिप यात्रा पर हुए हमले की एनआईए (राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण) जांच और नूंह को गोहत्या मुक्त जिला घोषित करने की मांग शामिल है। इस बीच, जिले में सुरक्षा इंतजाम पुख्ता कर दिए गए हैं। स्वतंत्रता दिवस से पहले नूंह पुलिस हाई अलर्ट पर है। पुलिस ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी नूंह की अनाज मंडी में कड़ी सुरक्षा के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। 

पुलिस ने जारी किए निर्देश

हरियाणा सरकार के परिवहन एवं खनन विभाग मंत्री मूलचंद शर्मा ध्वजारोहण करेंगे। नूंह के पुलिस अधीक्षक (एसपी) नरेंद्र बिजरनिया ने लोगों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। नूंह पुलिस के प्रवक्ता के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर जिले में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जगह-जगह अवरोधक लगाए गए हैं, पुलिस नाकों पर संदिग्धों की तलाशी ली जा रही है, वाहनों की जांच की जा रही है और सभी थाना प्रभारियों को अपने क्षेत्र में असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाकों में गश्त करने का निर्देश जारी किया गया है। 

(इनपुट-भाषा)