A
Hindi News हरियाणा 10 लाख रुपये और एक कार... बस इतने से दहेज के लिए 20 साल की रितु की ले ली जान

10 लाख रुपये और एक कार... बस इतने से दहेज के लिए 20 साल की रितु की ले ली जान

हरियाणा के फरीदाबाद जिले मे बल्लभगढ़ सदर थाना क्षेत्र के सिकरोना गांव में एक विवाहित की दहेज के लालच में ससुराल पक्ष के लोगों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी। मृतका के परिजनों ने पुलिस को बताया कि ससुराल वाले 10 लाख रुपये और एक कार के लिए दबाव बना रहे थे।

murder- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE 20 साल की विवाहिता की दहेत हत्या

फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ से इंसानियत को शर्मसार करने वाली खबर सामने आई है। यहां सदर थाना क्षेत्र के सिकरोना गांव में एक विवाहित की दहेज के लिए कथित तौर पर पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि शव को कब्जे में लेकर बादशाह खान सिविल अस्पताल के मुर्दाघर में रखवाया गया है और पूरे मामले की जांच की जा रही है। पुलिस ने बताया कि मृतका के जीजा रवींद्र ने इस मामले में तहरीर दी है। उनकी साली रितु (20) की शादी 27 जून 2023 को भनकपुर के रहने वाले केशव उर्फ केसर से हुई थी। 

10 लाख रुपये और एक कार की थी मांग

पुलिस ने रवींद्र के हवाले से बताया कि शादी के बाद से ही पति केशव के अलावा जेठ संतराम और परवीन ससुर धन सिंह, सास विद्या, देवर सौदान और नरवीर उर्फ लाला दहेज के लिए रितु को प्रताड़ित कर रहे थे। शिकायत के मुताबिक ससुराल वाले रितु से 10 लाख रुपये और एक कार की मांग कर रहे थे। रवींद्र ने बताया कि ससुराल वाले अकसर रितु से मार-पीट करते थे और शुक्रवार को उसके पड़ोसियों ने फोन कर उसकी मौत की जानकरी दी। तहरीर के मुताबिक जबतक रितु की मां और उसके भाई मौके पर पहुंचते ससुराल पक्ष के लोग फरार हो चुके थे। 

रितु के चेहरे और गले पर हमले के निशान

मृतका के जीजा रवींद्र के मुताबिक रितु मौके पर मृत मिली और उसके चेहरे पर चोट के और गले पर धारदार हथियार से हमले के निशान मिले। सिकरोना पुलिस चौकी के प्रभारी प्रदीप मोर ने बताया कि रितु के परिजनों की शिकायत पर दहेज हत्या की धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। उन्होंने बताया कि शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है और मामले की जांच की जा रही है।

बल्लभगढ़ में एक और विवाहिता ने की आत्महत्या

फरीदाबाद जिले के बल्लभगढ़ में ही एक दूसरी विवाहिता ने भी कथित तौर पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी। वहीं, विवाहिता के पिता ने हत्या की आशंका जताई है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि मृतका काजल(20) सुभाष कॉलोनी में रहती थी और महज 11 महीने शिवम नामक युवक से प्रेम विवाह किया था। काजल के पिता जयचंद के मुताबिक शुक्रवार रात को उन्हें बेटी की फांसी लगाकर आत्महत्या करने की सूचना मिली। उन्होंने बताया कि जब वह मौके पर पहुंचे तो शव को जमीन पर रखा गया था और गले पर फांसी लगाने का निशान भी नहीं दिख रहा था। 

जयचंद ने आशंका जताई है कि काजल की ससुराल पक्ष के लोगों ने मिलकर हत्या कर दी है। आदर्श नगर थाना के प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने फॉरेंसिक टीम की मदद से साक्ष्य जुटाएं। उन्होंने कहा कि मामले में फिलहाल भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 174 के तहत कार्यवाही की जा रही है। 

ये भी पढ़ें-