A
Hindi News हरियाणा न्‍यूज हरियाणा: प्रदूषण के खिलाफ एक्‍शन में सरकार, पराली जलाने वाले 100 से अधिक किसानों पर FIR

हरियाणा: प्रदूषण के खिलाफ एक्‍शन में सरकार, पराली जलाने वाले 100 से अधिक किसानों पर FIR

दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत का दम घोंट रहे पराली के धुंए को लेकर हरियाणा सरकार एक्शन में आ गई है। खेतों में पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ हरियाणा के सिरसा में बड़ा एक्शन हुआ है।

<p>Stubble Burning </p>- India TV Hindi Stubble Burning 

दिल्‍ली सहित पूरे उत्‍तर भारत का दम घोंट रहे पराली के धुंए को लेकर हरियाणा सरकार एक्‍शन में आ गई है। खेतों में पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ हरियाणा के सिरसा में बड़ा एक्शन हुआ है। हरियाणा के सिरसा में पराली जलाने वाले 100 किसानों की पहचान कर उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। बता दें कि पंजाब और हरियाणा में धान की पराली जलाए जाने के बाद से दिल्‍ली सहित उत्‍तर भारत में जहरीले धुंए और प्रदूषण का स्‍तर काफी बढ़ गया है। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सिरसा ज़िला प्रशासन ने पराली जलाने वाले 100 किसानों की पहचान करके उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए हैं। सिरसा के डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक उनके सामने अब तक 100 से ज्यादा पराली जलाने के केस आ चुके हैं जिन पर कार्रवाई की जा रही है। ज़िला प्रशासन की तरफ से पुलिस को एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा गया है। 

बता दें कि सिरसा में 85 हेक्टेयर ज़मीन पर धान की खेती की गई थी। ज़िला प्रशासन पटवारी के साथ साथ गांव के ग्राम सचिव और सरपंचों से हर रोज़ अपडेट ले रहा है। साथ ही उनके इनपुट के बाद ही पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्द करने के आदेश दिए गये हैं।