A
Hindi News भारत बिज़नेस पीएम मोदी ने ‘मुद्रा’ बैंक की शुरुआत की

पीएम मोदी ने ‘मुद्रा’ बैंक की शुरुआत की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छोटे कारोबारियों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की शुरुआत की। इस बैंक का मकसद छोटे कारोबारियों को लोन की सुविधा देना है। मुद्रा

- India TV Hindi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज छोटे कारोबारियों को बड़ी सौगात दी है। उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा बैंक योजना की शुरुआत की। इस बैंक का मकसद छोटे कारोबारियों को लोन की सुविधा देना है।

मुद्रा यानि माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट एंड रिफाइनेंस एजेंसी की स्थापना वैधानिक संस्था के तौर पर होगी। लेकिन शुरुआती दौर में ये (सिडबी) की यूनिट के तौर पर काम करेगा। इस बैंक के जरिए 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 3 तरह के लोन मिलेंगे- शिशु, किशोर और तरुण। शिशु के तहत 50 हजार रुपए तक के लोन दिए जाएंगे, किशोर के तहत 50 हजार रुपए से 5 लाख रुपये तक के लोन दिए जाएंगे और तरुण के तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक के लोन दिए जाएंगे।

मुद्रा बैंक से देश के करीब 5 करोड़ 77 लाख छोटे कारोबारियों को फायदा मिलेगा। छोटी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और दुकानदारों को लोन मिलेगा। साथ ही सब्जी वालों, सैलून, खोमचे वाले जैसे लोगों को भी लोन मिलेगा। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में हर सेक्टर के हिसाब से स्कीम बनाई जाएगी।

पढ़े-लिखे, प्रशिक्षित और महिला उद्यमियों के लिए भी योजना होगी। गौतरलब है कि बजट में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट में मुद्रा बैंक बनाने का प्रस्ताव रखा था, जिसमें 20 हजार करोड़ की राशि और 3 हजार करोड़ की क्रेडिट गारंटी राशि होगी। मुद्रा बैंक माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं के लिए नीति निर्धारण का काम करेगा और माइक्रो फाइनेंस संस्थाओं पर निगरानी भी रखेगा।

Latest India News