A
Hindi News भारत गुड न्यूज़ Good News: भारत पहुंची कोरोना वायरस की रूसी वैक्सीन Sputnik V की पहली खेप, जल्द शुरू होगा ​क्लिनिकल ट्रायल

Good News: भारत पहुंची कोरोना वायरस की रूसी वैक्सीन Sputnik V की पहली खेप, जल्द शुरू होगा ​क्लिनिकल ट्रायल

डॉक्टर रेड्डीज़ जल्द ही भारत में इस कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V का 2 दूसरे और तीसरे चरण का अडेप्टिव क्लिनिकल ट्रायल शुरू करेगी।

<p>Sputnik V</p>- India TV Hindi Image Source : AP Sputnik V

हैदराबाद। रूसी कोरोना वायरस की वैक्सीन भारत आ गई है। भारत की दिग्गज फार्मा कंपनी डॉक्टर रेड्डीज़ जल्द ही भारत में इस कोरोना वैक्सीन स्पुतनिक V का 2 दूसरे और तीसरे चरण का अडेप्टिव क्लिनिकल ट्रायल शुरू करेगी। हाल ही में इस कंपनी को कोरोना वैक्सीन के भारत में ह्यूमन ट्रायल की अनुमति मिली थी। डॉ. रेड्डीज और स्पुतनिक V के वाहन से उतारे जा रहे छोटे कंटेनरों का एक वीडियो बुधवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

दक्षिण भारत के अखबार न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार डॉ. रेड्डी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पुष्टि की है कि टीके भारत में आ चुके हैं और शीघ्र ही क्लीनिकल ट्रायल भी शुरू हो जाएंगे। गामाले नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी और रूसी डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड ने कल ही घोषणा की थी कि स्पूतनिक V वैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ लोगों की सुरक्षा में 92% प्रभावी पाया गया है।

डॉ. रेड्डी के पहले से साझा की गई जानकारी के अनुसार, यह एक मल्टी-सेंटर और रैंडम अध्ययन होगा जिसमें सुरक्षा और इम्युनोजेनिक अध्ययन शामिल होंगे। सितंबर में जब डॉ. रेड्डी ने भारत में स्पुतनिक V के क्लिनिकल ट्रायल के संचालन और यहाँ इसके वितरण के लिए RDIF के साथ साझेदारी की थी। साझेदारी के तहत, आरडीआईएफ डॉ. रेड्डी को विनियामक अनुमोदन पर वैक्सीन की 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति करेगा।

Latest India News