Hindi News भारत गुड न्यूज़ देश की बेटी ने रचा इतिहास, मोहना सिंह हॉक एडवांस्ड जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं

देश की बेटी ने रचा इतिहास, मोहना सिंह हॉक एडवांस्ड जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला पायलट बनीं

नागपुर। भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गई हैं। रक्षा मंत्रालय से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई।

<p>mohna Singh </p>- India TV Hindi mohna Singh 

नागपुर। भारतीय वायुसेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह दिन में हॉक एडवांस जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गई हैं। रक्षा मंत्रालय से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई। इसमें कहा गया कि मोहना को यह कामयाबी गुरुवार को पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायुसेना अड्डे पर मिली। 

शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया, ‘‘फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा वायु सेना अड्डे पर एयरक्राफ्ट की 4 सैन्य उड़ान पूरी करने के साथ ही दिन में हॉक एडवांस्ड जेट विमान उड़ाने वाली पहली महिला लड़ाकू पायलट बन गईं हैं। यह हॉक जेट के पूरी तरह से संचालन के लिए सिलेबस का आखिरी चरण होता है।’’ 

उनके प्रशिक्षण में हवा से हवा में और हवा से जमीन पर लड़ाकू मिशन के दौरान उड़ान भरना शामिल है। बयान में कहा गया कि उन्होंने कई प्रशिक्षण मिशन पूरे किए हैं जिनमें रॉकेट, तोप के गोले तथा उच्च क्षमता वाले बमों को गिराना शामिल है। इसके अलावा उन्होंने वायु सेना स्तर की उड़ान प्रशिक्षणों में भी भाग लिया है। बयान के अनुसार सिंह के पास 500 घंटे की उड़ान का अनुभव है जिनमें 380 घंटे हॉक एकके 132 जेट की उड़ान शामिल है।

Latest India News