A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस ने शंकर सिंह वाघेला समेत 8 विधायकों को पार्टी से निकाला, क्रॉस वोटिंग का आरोप

कांग्रेस ने शंकर सिंह वाघेला समेत 8 विधायकों को पार्टी से निकाला, क्रॉस वोटिंग का आरोप

कांग्रेस ने शंकर सिंह वाघेला समेत गुजरात के 8 विधायकों को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया हैं। राज्यसभा चुनाव के दौरान पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर विधायकों के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है।

shankar singh vaghela- India TV Hindi shankar singh vaghela

अहमदाबाद: कांग्रेस ने शंकर सिंह वाघेला समेत गुजरात के 8 विधायकों को पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया हैं। राज्यसभा चुनाव के दौरान पार्टी व्हिप का उल्लंघन करने पर विधायकों के खिलाफ ये कार्रवाई की गई है।

पार्टी महासचिव और गुजरात मामलों के प्रभारी अशोक गहलोत ने बताया कि उन्होंने पार्टी के उन छह विधायकों के निष्कासन की भी सिफारिश की है जिन्होंने विधायक के तौर पर इस्तीफा दे दिया था। बाद में उनमें से तीन भाजपा में शामिल हो गए थे।

गहलोत ने कहा कि अनुशासनहीनता कांग्रेस में बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जिन्हें निष्कासित किया गया है वे पार्टी विरोधी गतिविधियों में लगे थे। राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि इस साल राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले पार्टी और मजबूत होगी।

गुजरात प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि आठ विधायक पार्टी के व्हिप का उल्लंघन कर भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में वोट करने को लेकर निष्कासित किये गये हैं। उनमें शंकर सिंह वाघेला, उनके बेटे महेंद्र सिंह वाघेला, राघवजी पटेल, भोला गोहिल, धर्मेंद्र जडेजा, पी के रौलजी, अमित चौधरी और करन पटेल हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला राज्यसभा चुनाव से पहले ही पार्टी और विधानसभा में विपक्ष के नेता का पद छोड़ चुके थे। उन्होंने विधानसभा की सदस्यता नहीं छोड़ी थी।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल की जीत पर पार्टी की गुजरात इकाई को गहलोत ने धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, यह गुजरात में पार्टी की एकता ही है जिसने राज्यसभा के चुनाव में अहमद पटेल की जीत सुनिश्चित की।

बता दें कि एक दिन पहले ही गुजरात में तीन सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव हुआ है। इसमें कांग्रेस विधायकों की क्रॉस वोटिंग के चलते एक सीट पर चुनाव ज्यादा दिलचस्प हो गया था। इस सीट पर सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल ने जीत हासिल की है।

Latest India News