A
Hindi News भारत राजनीति अफगान शांति वार्ता के बीच अब्दुल्ला अब्दुल्ला पहुंचे भारत, आज पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

अफगान शांति वार्ता के बीच अब्दुल्ला अब्दुल्ला पहुंचे भारत, आज पीएम नरेंद्र मोदी से की मुलाकात

अफगानिस्तान में सरकार और तालिबान के बीच अहम वार्ता के बीच अफगानी नेता डॉ.अब्दुल्ला अब्दुल्ला भारत के दौरे पर हैं।

<p> Afghan leader Dr Abdullah Abdullah Meeting PM...- India TV Hindi Image Source : FILE  Afghan leader Dr Abdullah Abdullah Meeting PM Narendra Modi

अफगानिस्तान में सरकार और तालिबान के बीच अहम वार्ता के बीच अफगानी नेता डॉ.अब्दुल्ला अब्दुल्ला भारत के दौरे पर हैं। गुरुवार सुबह उन्होंने प्रधानमंत्री के सरकारी आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर पीएम मोदी से मुलाकात की। अफगानिस्तान की शांति परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला (Abdullah Abdullah, Chairman, High Council for National Reconciliation) पांच दिवसीय भारत यात्रा पर नई दिल्ली में हैं। इससे पहले उन्होंने कल भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के साथ बातचीत की। वे आज विदेश मंत्री एस जयशंकर (Foreign Minister S Jayshankar) से भी मुलाकात करेंगे। 

अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने कहा कि उनकी भारत के एनएसए अजीत डोभाल के साथ काफी अच्छी बातचीत हुई है। उनसे दोहा में चल रही अफगानिस्तान में शांति को लेकर चल रही बातचीत पर चर्चा हुई। भारत के सुरक्षा सलाहकार ने शांति प्रक्रिया की बहाली और अफगानी पक्षों के बीच किसी भी तरह की सहमति का सहयोग करने को कहा है। उन्होंने अफगानिस्तान में विकास, स्थायित्व और शांति बहाली में भारत के सहयोग की प्रशंसा की।

गौरतलब है कि तालिबान और अफगान सरकार 19 साल के युद्ध को समाप्त करने के लिए पहली बार सीधी बातचीत कर रहे हैं। ये बातचीत कतर की राजधानी दोहा में हो रही है, जिसके लिए अमेरिका ने पहल की थी। अफगानिस्तान में राष्ट्रपति अशरफ गनी के बाद नंबर दो की हैसियत रखने वाले अब्दुल्ला पांच दिन की यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली पहुंचे हैं।

Latest India News