A
Hindi News भारत राजनीति किसान आंदोलन को लेकर अमरिंदर ने साधा खट्टर पर निशाना, कहा किसानों पर बलप्रयोग असंवैधानिक

किसान आंदोलन को लेकर अमरिंदर ने साधा खट्टर पर निशाना, कहा किसानों पर बलप्रयोग असंवैधानिक

हरियाणा ने पंजाब के साथ अपनी सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया है ताकि किसानों को केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ उनके 'दिल्ली चलो' के विरोध में प्रवेश करने से रोका जा सके।

<p>Amarinder slams Khattar govt for stopping farmers...- India TV Hindi Image Source : PTI Amarinder slams Khattar govt for stopping farmers marching towards Delhi  

चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को हरियाणा में भाजपा की अगुवाई वाली सरकार पर किसानों को दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने को लेकर कहा कि उनके खिलाफ "बल" का उपयोग "पूरी तरह से अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक" है। हरियाणा ने पंजाब के साथ अपनी सीमाओं को पूरी तरह से सील कर दिया है ताकि किसानों को केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ उनके 'दिल्ली चलो' के विरोध में प्रवेश करने से रोका जा सके।

सिंह ने ट्वीट कर कहा कि “हरियाणा में खट्टर सरकार किसानों को दिल्ली जाने से क्यों रोक रही है? शांतिपूर्वक विरोध कर रहे किसानों के खिलाफ क्रूर बल का अत्याचार पूर्ण रूप से अलोकतांत्रिक और असंवैधानिक है। उन्होंने कहा कि किसान दो महीने से पंजाब में शांतिपूर्ण तरीके से कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं।

सिंह ने पूछा “हरियाणा सरकार बल का सहारा लेकर उन्हें क्यों उकसा रही है? क्या किसानों को सार्वजनिक राजमार्ग से शांति से गुजरने का अधिकार नहीं है? ” हरियाणा पुलिस ने गुरुवार को पंजाब के किसानों के एक समूह को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया, जिन्होंने कथित तौर पर अपने 'दिल्ली चलो' मार्च के तहत हरियाणा में प्रवेश करने के लिए पुलिस बैरिकेड्स कूदने की कोशिश की।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक "दुखद विडंबना" है कि संविधान दिवस पर किसानों के संवैधानिक अधिकार पर "अत्याचार" किया जा रहा था। “यह एक दुखद विडंबना है कि संविधान दिवस पर 2020 में किसानों के संवैधानिक अधिकार पर इस तरह से अत्याचार किया जा रहा है।

Latest India News