A
Hindi News भारत राजनीति हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर BJP का बड़ा ऐलान, प्रेम कुमार धूमल होंगे CM उम्मीदवार

हिमाचल प्रदेश चुनाव को लेकर BJP का बड़ा ऐलान, प्रेम कुमार धूमल होंगे CM उम्मीदवार

हिमाचल प्रदेश चुनाव पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बड़ा ऐलान किया है। प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे

prem kumar dhumal- India TV Hindi prem kumar dhumal

शिमला: हिमाचल प्रदेश चुनाव पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बड़ा ऐलान किया है। प्रेम कुमार धूमल हिमाचल प्रदेश में बीजेपी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार होंगे। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने धूमल की उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है। धूमल दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं।

अमित शाह ने यह घोषणा हिमाचल प्रदेश में एक सार्वजनिक रैली में की जहां 9 नवंबर को चुनाव होने वाले हैं। इस घोषणा के साथ ही प्रदेश में पार्टी की पसंद के बारे में इस शीर्ष पद के लिए जारी अटकलों पर विराम लग गया है। समझा जाता है कि पार्टी ने वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में राज्य की कांग्रेस सरकार को पराजित करने के लिए 73 वर्षीय धूमल को सर्वश्रेष्ठ दांव माना है।

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा को हिमाचल प्रदेश में इस शीर्ष पद के लिये पार्टी के भीतर एक दावेदार के रूप में देखा जा रहा था। हालांकि इस राज्य में लोगों के बीच आधार होने के कारण धूमल को फायदा मिला। नड्डा का नाम केंद्रीय नेतृत्व से करीबी के कारण लिया जा रहा था।

शाह ने कहा, ‘‘ भाजपा हिमाचल प्रदेश में प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में चुनाव लड़ने जा रही है।’’ उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह हमेशा पूछा करते हैं कि भाजपा किसके नेतृत्व में चुनाव लड़ने जा रही है। पूरे देश में भाजपा मोदीजी के नेतृत्व में लड़ रही है। लेकिन अगर आप हिमाचल प्रदेश के नेतृत्व के संबंध में स्थिति साफ करने को पूछ रहे हैं तब मैं आज साफ कर देता हूं कि ‘‘वीरभद्रजी, भाजपा धूमलजी के नेतृत्व में हिमाचल में चुनाव लड़ने जा रही है। मैं कहना चाहता हूं कि भाजपा 2017 का चुनाव हमारे वरिष्ठ नेता धूमलजी के नाम पर लड़ने जा रही है।’’

भाजपा की जीत का दावा करते हुए उन्होंने कहा कि धूमल अभी पूर्व मुख्यमंत्री हैं और 18 दिसंबर के बाद, वे नए मुख्यमंत्री बनेंगे।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 9 नवंबर को होंगे, जबकि 18 दिसंबर को नतीजे आएंगे। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश में पिछले 5 साल से कांग्रेस की सरकार है। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं। चुनाव के लिए कुल 7521 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे और सभी पोलिंग स्टेशनों पर VVPAT का इस्तेमाल होगा।

Latest India News