A
Hindi News भारत राजनीति नीति आयोग बैठक: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सक्रिय उपाय कर रहे हैं

नीति आयोग बैठक: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सक्रिय उपाय कर रहे हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर कल चर्चा करेगी।मोदी ने अपने ट्वीट में कहा , ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है।

<p> यूपी सीएम योगी</p>- India TV Hindi Image Source : PTI  यूपी सीएम योगी

अमरावती: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर कल चर्चा करेगी।
मोदी ने अपने ट्वीट में कहा , ‘‘ नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है। विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी। ’’ एक आधिकारिक वक्तव्य में कल बताया गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिये उठाए गए कदमों और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी।

वक्तव्य के अनुसार‘ न्यू इंडिया 2022’ के लिये विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है। नीति आयोग के शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री , केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल , कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होते हैं। वक्तव्य के अनुसार गवर्निंग काउन्सिल की बैठक में सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं यथा आयुष्मान भारत , राष्ट्रीय पोषाहार मिशन और मिशन इंद्रधनुष , जिलों के विकास के अतिरिक्त महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती समारोह जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की उम्मीद है। (कावेरी मुद्दे पर चर्चा के लिए कुमारस्वामी ने मांगा पीएम मोदी से मुलाकात का समय )

LIVE UPDATES:

-हम मृदा स्वास्थ्य कार्ड, सिंचाई सुविधाओं और ई-एनएएम योजनाओं जैसे विभिन्न पहलुओं के माध्यम से राज्य में किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सक्रिय उपाय कर रहे हैं: यूपी सीएम योगी

-बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में आंध्र प्रदेश के विशेष श्रेणी की स्थिति (एससीएस) के अनुरोध का समर्थन किया

-आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने आज नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक में राज्य विभाजन, विशेष श्रेणी की स्थिति, पोलावारम परियोजना से संबंधित मुद्दों को उठाया। नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे भी उठाए गए थे।

-दिल्ली: पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र रावत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की चौथी बैठक में। प्रधान मंत्री मोदी की अध्यक्षता में इसकी अध्यक्षता की जा रही है।

-प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल ने सहकारी, प्रतिस्पर्धी संघवाद की भावना में "टीम इंडिया" के रूप में शासन के जटिल मुद्दों से संपर्क किया है

-प्रधान मंत्री मोदी ने दोहराया कि नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल एक ऐसा मंच है जो "ऐतिहासिक परिवर्तन" ला सकता है।

-नीति आयोग की चौथी मीटिंग में शामिल हुए कई राज्यों के मुख्यमंत्री

-

-

नीति आयोग के चौथे संचालन परिषद् की बैठक के दौरान उठाए जाने वाले मुद्दों को उठाने के लिए पिछले चार दिनों में मुख्यमंत्री ने राज्य के मंत्रियों , शीर्ष नौकरशाहों और सांसदों से व्यापक विचार - विमर्श किया है। राज्य को विशेष राज्य के दर्जे के मुद्दे पर तेदेपा के राजग छोड़ने के बाद पहली बार नायडू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से आमने-सामने मुलाकात करेंगे।

राजग से तेदेपा के नाता तोड़ने के बाद से नायडू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा प्रमुख अमित शाह की जमकर आलोचना करते रहे हैं। मुख्यमंत्री कार्यालय और तेदेपा की तरफ से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि नायडू इस अवसर का लाभ उठाएंगे और बैठक में राज्य की मांगों के लिए दबाव बनाएंगे।

Latest India News