Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राजनीति राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस...

राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का मेगा शो, आज शपथग्रहण समारोह के मंच पर दिखेगी 2019 की तस्वीर!

शपथग्रहण समारोह के बहाने कांग्रेस अपनी ताकत दिखाएगी। अलग-अलग पार्टियों के मुख्यमंत्री, बड़े-बड़े नेताओं को इस शपथग्रहण में बुलाया गया है।

IndiaTV Hindi Desk 16 Dec 2018, 23:59:19 IST

नई दिल्ली: राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश और छत्‍तीसगढ़ तीनों राज्यों में आज शपथग्रहण समारोह होगा। राजस्‍थान में अशोक गहलोत, मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ और छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित यूपीए के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। बता दें कि इस शपथग्रहण के बहाने कांग्रेस अपनी ताकत दिखाएगी। अलग-अलग पार्टियों के मुख्यमंत्री, बड़े-बड़े नेताओं को इस शपथग्रहण में बुलाया गया है। इस मंच से कांग्रेस 2019 के महागठबंधन की तस्वीरे पेश करने की कोशिश करेगी।

मध्य प्रदेश: जम्बूरी मैदान में 1:15 बजे CM पद की शपथ लेंगे कमलनाथ

कमलनाथ सोमवार को मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। भोपाल के जम्बूरी मैदान में 17 दिसंबर को दोपहर 1:15 बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित यूपीए के कई दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे। समारोह से पहले सर्वधर्म प्रार्थना होगी। राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, द्रमुक नेता एम के स्टालिन एवं एम के कनिमोझी इस शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे। इनके अलावा कई अन्य नेताओं के आने की संभावना है।

राजस्थान: तीसरी बार CM पद की शपथ लेंगे अशोक गहलोत

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में सोमवार को सुबह 10:15 पर कांग्रेस विधायक दल के नेता अशोक गहलोत और प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट की ताजपोशी समारोह का कार्यक्रम होगा। इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एच डी देवेगौड़ा सहित कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। अशोक गहलोत तीसरी बार राजस्थान के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। राज्य में तीसरी बार मुख्यमंत्री बनने वाले वह चौथे नेता हैं। गहलोत से पहले भैंरोसिंह शेखावत और हरिदेव जोशी ही तीन तीन बार मुख्यमंत्री बने। हालांकि मोहन लाल सुखाड़िया सबसे अधिक चार बार इस पद पर रहे। राज्य के नये मुख्यमंत्री के रूप कार्यभार संभालने जा रहे गहलोत 1998 में पहली बार मुख्यमंत्री बने। उनका कार्यकाल 2003 तक रहा। इसके बाद वह 2008 से 2013 तक दूसरी बार मुख्यमंत्री रहे।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को फर्श से अर्श तक पहुंचाने का माद्दा दिखाने वाले भूपेश बघेल कल लेंगे सीएम पद की शपथ

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रमुख भूपेश बघेल सोमवार शाम 4.30 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल 58 वर्षीय बघेल को पद एवं गोपीयता की शपथ दिलाएंगी। रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को फर्श से अर्श तक पहुंचाने का माद्दा दिखाने वाले भूपेश बघेल अब राज्य की बागडोर संभालने जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में पिछले 15 वर्षों से सत्तासीन रही भाजपा की सरकार इस बार बेदखल हो गई और सत्ता की चाभी कांग्रेस के हाथों आई। बरसों से राज्य में जीत के लिए नरस रही कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत दिलाने में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल की बड़ी भूमिका रही।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन