A
Hindi News भारत राजनीति बाल दिवस पर पिंगला राहुल मोरे ने google के लिए किया था doodle तैयार, जानिए कौन है ये

बाल दिवस पर पिंगला राहुल मोरे ने google के लिए किया था doodle तैयार, जानिए कौन है ये

बाल दिवस 2018: इस बाल दिवस को यादगार बनाने के लिए गुगल ने डूडल बनाकर इस खास अंदाज में चाचा नेहरू को याद किया। इस डूडल को मुंबई के पिंगला राहुल मोरे ने तैयार किया है। यह जे.बी हाई स्कूल में पढ़ाई करते हैं। 75,000 हजार स्टूडेंट में से पिंगला को चुना गया।

<p>children day 2018</p>- India TV Hindi children day 2018

नई दिल्ली: बाल दिवस 2018: इस बाल दिवस को यादगार बनाने के लिए गुगल ने डूडल बनाकर इस खास अंदाज में चाचा नेहरू को याद किया। इस डूडल को मुंबई के पिंगला राहुल मोरे ने तैयार किया है। यह जे.बी हाई स्कूल में पढ़ाई करते हैं। 75,000 हजार स्टूडेंट में से पिंगला को चुना गया।  पिंगला से जब इस डूडल आइडिया के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था '' मैं हमेशा स्पेस और अंतरिक्ष के बारे में सोचता हूं, ग्रह, चांद, तारे के बारे में मुझे पढ़ना और जानकारी इकट्ठा करना बहुत ही पसंद है। डूडल में बच्चों की खोजी प्रवृत्ति को दर्शाया गया है। इसमें एक बच्ची टेलिस्कोप की मदद से अंतरिक्ष में देख रही है। जिसे वहां ग्रह, आकाशगंगा और सैटलाइट दिख रहे हैं। 

क्यों मनाया जाता है बाल दिवस 
बता दें कि 14 नवंबर 1889 को ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था, जिन्हें प्यार से चाचा नेहरू भी कहा जाता था। चाचा नेहरू को बच्चों से काफी प्यार था। 27 मई 1964 को नेहरू का निधन हो गया था। फिर नेहरू के जन्मदिन को याद रखने के लिए 14 नवंबर बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया गया। यह निर्णय नेहरू का बच्चों के प्रति लगाव को देखकर ही लिया गया था।

बाल दिवस सिर्फ भारत में ही नहीं मनाया जाता। यह दुनिया भर में सेलिब्रेट होता है, लेकिन दुनिया के अलग-अलग कोनों में इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है। भारत में इसे सेलिब्रेट करने की तारीख 14 नवंबर नेहरू के जन्मदिन की वजह से ही रखी गई थी। 

Happy Children's Day 2018: बाल दिवस पर इस अंदाज में चाचा नेहरू को करें याद, facebook, sms, WhatsApp पर करें विश

Latest India News