A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस ने मार्क जुकरबर्ग से बीजेपी के नफरत भरे भाषणों के लिए फेसबुक इंडिया की जांच की मांग की

कांग्रेस ने मार्क जुकरबर्ग से बीजेपी के नफरत भरे भाषणों के लिए फेसबुक इंडिया की जांच की मांग की

कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होनें भारत में काम कर रही फेसबुक टीम की फेसबुक मुख्यालय द्वारा 'उच्चस्तरीय जांच' की मांग की है।

Congress asks Mark Zuckerberg to probe Facebook India for favouring BJP hate speech- India TV Hindi Image Source : PTI Congress asks Mark Zuckerberg to probe Facebook India for favouring BJP hate speech

नई दिल्ली: कांग्रेस के संगठन महासचिव के सी वेणुगोपाल ने मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र लिखा है जिसमें उन्होनें भारत में काम कर रही फेसबुक टीम की फेसबुक मुख्यालय द्वारा 'उच्चस्तरीय जांच' की मांग की है। के सी वेणुगोपाल ने फेसबुक के चेयरमैन को पत्र लिखकर कहा कि एक कमेटी का गठन किया जाए तो तमाम आरोपों की जांच करे और कम से कम समय में रिपोर्ट दे और साथ ही भारत में फेसबुक को नई टीम देखे ताकि पुराने लोग जांच को प्रभावित ना कर सके।

दरअसल हाल ही में जारी एक अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट जिसमें फेसबुक पर आरोप लगाया गया है कि वह भाजपा नेताओं पर अपने हेट स्पीच के नियमों को लागू नहीं करता। इस रिपोर्ट के आने के बाद ही अब कांग्रेस ने जांच की मांग की है। 

पर हुए विवाद के बाद फेसबुक ने भाजपा नेताओं पर अपने अभद्र भाषा के नियमों को लागू नहीं किया, कांग्रेस ने अब फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को पत्र लिखा है, जिसमें फेसबुक इंडिया के नेतृत्व के आचरण की जांच की मांग की गई है।

एआईसीसी के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मार्क जुकरबर्ग को लिखे अपने पत्र में कहा कि कांग्रेस ने कई फेसबुक अधिकारियों के साथ बार-बार पक्षपात का मुद्दा उठाया। फेसबुक इंडिया लीडरशिप टीम में एक उच्च-स्तरीय जांच स्थापित करने और उचित समय के भीतर फेसबुक मुख्यालय को रिपोर्ट प्रस्तुत करने का सुझाव देगा।

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपे लेख ने सुझाव दिया है कि फेसबुक इंडिया के नेतृत्व ने भाजपा को चुनाव फेवर किया। इस संबंध में पार्टी ने फेसबुक इंडिया के संचालन की आंतरिक जांच की मांग की है।

कांग्रेस ने यह भी कहा है कि जब तक जांच रिपोर्ट बाहर नहीं हो जाती, तब तक फेसबुक इंडिया के संचालन के लिए एक नई टीम बनाई जानी चाहिए।

फेसबुक इंडिया और बीजेपी पर हमला करते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि भारत में नफरत फैलाने वाली सामग्री "लोकतंत्र को अस्थिर" करने के खिलाफ फेसबुक की विफलता को दर्शाता है और विभिन्न देशों के लिए अलग-अलग नियम लागू कर रहा है जो "अस्वीकार्य" है।

हालांकि, फेसबुक ने अब तक बीजेपी के साथ किसी भी तरह का संबंध होने से इनकार किया है। फेसबुक ने कहा है कि कंपनी का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म नफरत फैलाने वाले भाषण और सामग्री पर प्रतिबंध लगाता है जो हिंसा को भड़काते है। उन्होनें कहा कि इन नीतियों को राजनीतिकरण के संबंध में विश्व स्तर पर लागू किया जाता है।

Latest India News