A
Hindi News भारत राजनीति कांग्रेस में फूट, पार्टी का एक धड़ा हुआ मोदी सरकार के साथ खड़ा; अकेले लड़ते रहे आजाद

कांग्रेस में फूट, पार्टी का एक धड़ा हुआ मोदी सरकार के साथ खड़ा; अकेले लड़ते रहे आजाद

इस विरोध में गुलाम नबी आज़ाद अकेले दिखे। सदन के बाहर न तो राहुल आए और न ही दूसरे नेता। कांग्रेस को पहला झटका तो उसी वक्त लग गया जब राज्यसभा में पार्टी के चीफ व्हिप भुवनेशवर कलिता ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

कांग्रेस में फूट, पार्टी का एक धड़ा हुआ मोदी सरकार के साथ खड़ा; अकेले लड़ते रहे आजाद- India TV Hindi कांग्रेस में फूट, पार्टी का एक धड़ा हुआ मोदी सरकार के साथ खड़ा; अकेले लड़ते रहे आजाद

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल राज्यसभा में तो पास हो गया लेकिन इसके साथ ही इस बिल को लेकर कांग्रेस में फूट दिखने लगी है। कांग्रेस का एक धड़ा इस मुद्दे पर सरकार के साथ खड़ा दिख रहा है। राज्यसभा में गुलाम नबी आज़ाद कांग्रेस पार्टी की तरफ से मोर्चा संभाल रखा था और वो अपनी पूरी ताकत लगाकर सरकार पर बरस रहे थे उनके अलावा कांग्रेस के दूसरे नेता उतने जोश में नहीं दिखे। न तो इतने बड़े ऐतिहासिक बिल पेश होने के दौरान और न ही बिल पास होने के बाद।

इस मुद्दे पर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और यहां तक की सोनिया गांधी की तरफ से भी कोई बयान नहीं आया है। यहां तक की कांग्रेस के दूसरे नेताओं ने भी अपनी टोन डाउन ही रखी। इस विरोध में गुलाम नबी आज़ाद अकेले दिखे। सदन के बाहर न तो राहुल आए और न ही दूसरे नेता। कांग्रेस को पहला झटका तो उसी वक्त लग गया जब राज्यसभा में पार्टी के चीफ व्हिप भुवनेशवर कलिता ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद कांग्रेस को दूसरा झटका उस वक्त लगा जब जनार्दन द्विवेदी भी बिल के पक्ष में खड़े हो गए। जनार्दन द्विवेदी ने तो 370 को एक बड़ी गलती बता डाला और कहा कि इसे सुधारने का वक्त आ गया है। वहीं कांग्रेस की युवा ब्रिगेड को भी पार्टी का स्टेंड पसंद नहीं आया और उन्होंने इसे खुले आम ज़ाहिर करने में भी संकोच नहीं किया।

कांग्रेस के तीन युवा नेता और राहुल के बेहद करीबी माने जाने वाले दीपेन्द्र हुड्डा, मुंबई कांग्रेस के नेता मिलिंद देवड़ा और प्रियंका गांधी के बेहद करीब माने जाने वाली रायबरेली सदर की विधायक अदिति सिंह अपनी ही पार्टी के खिलाफ खड़ी दिखीं। दीपेन्द्र हुड्डा ने ट्वीट किया, “मेरा पहले से ये विचार रहा है कि 21वी सदी मे अनुच्छेद 370 का औचित्य नही है और इसको हटना चाहिये। ऐसा देश की अखण्डता व जम्मू-कश्मीर की जनता जो हमारे देश का अभिन्न अंग है के हित मे भी है। मगर पूर्णत: मौजूदा सरकार की ज़िम्मेदारी है की इस का क्रियान्वरण शांति व विश्वास के वातावरण मे हो।“

पहले भी पार्टी स्टेंड के खिलाफ बयान दे चुके मिलिंद देवड़ा ने इस बार भी ट्वीट करके कहा, “दुर्भाग्य से आर्टिकल 370 के मसले को लिबरल और कट्टर की बहस में उलझाया जा रहा है। पार्टियों को अपने वैचारिक मतभेदों को किनारे कर भारत की संप्रभुता, कश्मीर शांति, युवाओं को रोजगार और कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय के लिहाज से सोचना चाहिए।“ वहीं अदिति सिंह ने ट्वीट किया, “युनाइटेड वी स्टेंड....जय हिंद...#आर्टिकल 370“

अदिति से एक यूज़र ने पूछा कि आप तो कांग्रेसी हैं तो अदिति ने जवाब दिया कि मैं एक हिन्दुस्तानी हूं। राज्यसभा में विरोध करके फंस चुकी कांग्रेस के लिए आज लोकसभा में लड़ाई मुश्किल है फिर भी पार्टी ने अपने सांसदो को व्हिप जारी करके सदन में मौजूद रहने का फरमान सुना दिया है।

Latest India News