A
Hindi News भारत राजनीति वैक्सीनेशन पर पीएम मोदी की घोषणा पर कांग्रेस ने कहा, देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए

वैक्सीनेशन पर पीएम मोदी की घोषणा पर कांग्रेस ने कहा, देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए

कांग्रेस ने सभी नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को मुफ्त टीका मुहैया कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर कहा कि यह देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए की तरह है क्योंकि मुफ्त वैक्सीनेशन की मांग को सरकार ने आंशिक रूप से स्वीकार किया है।

Congress leader Randeep Surjewala on PM Modi's announcement of free vaccination- India TV Hindi Image Source : PTI कांग्रेस ने मुफ्त टीका मुहैया कराने की मोदी की घोषणा पर कहा कि यह देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए की तरह है।

नयी दिल्ली: कांग्रेस ने सभी नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को मुफ्त टीका मुहैया कराने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर कहा कि यह देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए की तरह है क्योंकि मुफ्त वैक्सीनेशन की मांग को सरकार ने आंशिक रूप से स्वीकार किया है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह आरोप भी लगाया कि प्रधानमंत्री ने देश में पहले के वैक्सीनेशन के कार्यक्रमों के बारे में टिप्पणी करके अतीत की चुनी हुई सरकारों और वैज्ञानिकों का अपमान किया है।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, ‘‘मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने पिछले कई महीनों में बार बार यह मांग रखी कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगना चाहिए, लेकिन मोदी सरकार ने इसे इनकार कर दिया। फिर सुप्रीम कोर्ट ने मोदी जी और उनकी सरकार को कटघरे में खड़ा किया।’’ कांग्रेस महासचिव ने कहा, ‘‘फिलहाल खुशी है कि हर नागरिक को मुफ्त टीका मुहैया कराने की मांग सरकार ने आंशिक रूप से मान ली है। प्रधानमंत्री आज भी अपने मुंह मियां मिट्ठू बने। देर आए, लेकिन पूरी तरह दुरुस्त नहीं आए।’’

उन्होंने सवाल किया, ‘‘छह महीने में वैक्सीनेशन की तीन बार नीतियां बदलकर लाखों लोगों के जीवन को खतरे में डालने के लिए मोदी जी को जिम्मेदार क्यों नहीं ठहराया जाए?’’ पहले के वैक्सीनेशन कार्यक्रमों के संदर्भ में की गई प्रधानमंत्री की टिप्पणी का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा, ‘‘आज आपने टीका बनाने वाले वैज्ञानिकों और अतीत की चुनी हुई सरकारों को अपमानित किया। देश 1970 में चेचक से मुक्त हो गया था। देश 2011 में पोलियो से मुक्त हो गया। हैजा और कई दूसरी बीमारियों से पहले ही मुक्ति पा ली गई थी। इस दौरान कांग्रेस की सरकारें थीं।’’

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को घोषणा की कि अब 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों के वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को 21 जून से मुफ्त टीका उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह ऐलान भी किया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब परिवारों को मुफ्त अनाज मुहैया कराने की सुविधा दीपावली तक बढ़ा दी गई है।

ये भी पढ़ें

Latest India News