Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राजनीति CWC LIVE UPDATE: राहुल गांधी ने...

CWC LIVE UPDATE: राहुल गांधी ने कहा, 'कांग्रेस की सरकार बनते ही जीएसटी में सुधार करेंगे'

कांग्रेस आज 58 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में अपनी कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक कर लोकसभा चुनाव प्रचार का बिगुल फूंका।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 12 Mar 2019, 16:59:04 IST

नयी दिल्ली: कांग्रेस आज 58 साल बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में अपनी कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक कर लोकसभा चुनाव प्रचार का बिगुल फूंका। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि नोटबंदी और जीएसटी ने करोड़ों लोगों को बेरोजगार कर दिया। वे जहां जाते हैं झूठ बोलते हैं। नरेंद्र मोदी वायुसेना की तारीफ करते हैं लेकिन वे देश को नहीं बताते हैं कि वायुसेना के 30 हजार करोड़ रुपये चोरी करके अनिल अंबानी की जेब में डाला है। राहुल गांधी ने कहा कि मौलाना मसूद अजहर को बीजेपी ने कांधार भेजा जबकि मसूद अजहर को कांग्रेस पार्टी की सरकार ने पकड़ा था। 

कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी ने अपने पहले भाषण में मोदी सरकार पर जमकर प्रहार किया। प्रियंका गांधी ने कहा कि ‘जो आपके सामने बड़ी बड़ी बातें करते हैं उसने पूछिए कि जिन दो करोड़ रोजगारों का उन्होंने वादा किया था वो रोजगार कहां है, उनसे पूछिए जो 15 लाख आपके खाते में आने वाले थे वो कहां है। जिन महिलाओं की सुरक्षा की बात करते थे उन महिलाओं को इन पांच सालों में किसने पूछा है? उनसे ऐसे सवाल कीजिए।’

Related Stories

प्रियंका गांधी ने कहा कि आगे आने वाले दो महीनों में आपके सामने सामने तमाम मुद्दे उछाले जाएंगे। ऐसे में आपकी जागरुकता ही इस देश को बनाएगी, ये आपकी जिम्मेदारी है। आपकी देशभक्ति इसी में दिखनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘जहां से हमारी आजादी की लड़ाई शुरू हुई थी मैं सोचती हूं यहीं से आवाज उठनी चाहिए। जो अपनी फितरत की बात आपके सामने करते हैं आप उन्हें बताइए कि देश की फितरत क्या है। इस देश की फितरत है कि जर्रे-जर्रे में सच्चाई ढूंढकर निकालेगी, इस देश की फितरत है कि नफरत की हवाओं को प्रेम और करुणा में बदलेगी।’

https://www.youtube.com/watch?v=TBYZPOMaXow&feature=youtu.be

इससे पहले कांग्रेस ने साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। पार्टी प्रमुख राहुल गांधी, संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में पार्टी नेताओं ने महात्मा गांधी और उनके अहिंसा एवं सहिष्णुता के आदर्शों को याद कर आम चुनाव से पहले देश के लोगों को एक प्रतीकात्मक संदेश देने का प्रयास किया।

ए के एंटनी, गुलाम नबी आज़ाद, अहमद पटेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया, तरुण गोगोई, हरीश रावत और ओमन चांडी भी साबरमती आश्रम में रखी गई इस प्रार्थना सभा में मौजूद थे। सीडब्ल्यूसी की बैठक का इस मायने में खासा महत्व है कि यह बैठक आम चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा के दो दिन बाद हुई। 

सीडब्ल्यूसी की बैठक से पहले अहमदाबाद में साबरमती आश्रम में एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। गुजरात में 58 वर्षों के बाद कांग्रेस की सीडब्ल्यूसी की बैठक हुई है। राज्य में सीडब्ल्यूसी की आखिरी बैठक 1961 में हुई थी। सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कांग्रेस गांधीनगर में ‘जय जवान, जय किसान’ सभा का आयोजन करेगी जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी शामिल हो सकती हैं। पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी इसी सभा के दौरान कांग्रेस में शामिल होंगे।

कांग्रेस रैली के जरिए शक्ति प्रदर्शन कर सकती है लेकिन चुनाव से पहले विधायकों की भागमभाग ने पार्टी बैकफुट पर है और नेता मीडिया में डैमेज कंट्रोल कर रहे हैं। वहीं हार्दिक का दावा है कि वो अब बहुजन की राजनीति करेंगे लेकिन पाटीदारों के आरक्षण की मांग पर पूरे गुजरात को हिंसा की आग में झोंकने का इतिहास लोग अभी भूले नहीं हैं। तब, जबकी गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर 23 अप्रैल को चुनाव हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन