A
Hindi News भारत राजनीति बेंगलुरु से वापस गुजरात लौटे कांग्रेस के 44 विधायक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बेंगलुरु से वापस गुजरात लौटे कांग्रेस के 44 विधायक, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

आठ अगस्त को गुजरात में हो रहे तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव को लेकर तेज हो गयी गहमागहमी के बीच भाजपा के तीन में से एक उम्मीदवार तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के यहां थलतेज आवास पर बैठकों का दौर जारी रहा।

Gujarat-Congress-MLAs- India TV Hindi Gujarat-Congress-MLAs

नई दिल्ली: गुजरात कांग्रेस के सभी 44 विधायक बेंगलुरु से लौट आए हैं। पार्टी ने इन सभी को बेंगलुरु के एक रिजॉर्ट में ठहाराया था। 8 अगस्त को राज्य सभा के लिए गुजरात विधानसभा में होनी वाली वोटिंग से पहले ये विधायक पिछले 10 दिनों से बेंगलुरु के पास एक रिज़ॉर्ट में ठहरे थे। सोमवार सुबह करीब 4:45 बजे सरदार बल्लभभाई एयरपोर्ट पहुंचे विधायकों को अहमदाबाद से लगभग 77 किलोमीटर दूर स्थित आनंद नामक जगह के 'निजानंद' रिज़ॉर्ट ले जाया गया। इन विधायकों को वोटिंग तक यहीं रखा जाएगा। विधायकों की सुरक्षा को देखते हुए एयरपोर्ट के बाहर रविवार सुबह 8 बजे से ही भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। ये भी पढ़ें: नौकरीपेशा लोगों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ही ले सकती है यह बड़ा फैसला

आठ अगस्त को गुजरात में हो रहे तीन राज्यसभा सीटों पर चुनाव को लेकर तेज हो गयी गहमागहमी के बीच भाजपा के तीन में से एक उम्मीदवार तथा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के यहां थलतेज आवास पर बैठकों का दौर जारी रहा। इन बैठकों में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघाणी और गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जडेजा भी शामिल हुए। भाजपा के सचेतक पंकज देसाई के अनुसार चुनाव के पहले पारंपरिक तौर पर राजधानी गांधीनगर में विधायक दल की एक बैठक होगी, जिसमें अहमदाबाद के नाराणपुरा के निवर्तमान विधायक के तौर पर शाह भी शिरकत करेंगे।

गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल को राज्यसभा में भेजने और कांग्रेस को टूट से बचाने के लिए अपने 44 विधायकों को राज्य से बाहर भेज दिया था। इस बार के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार अहमद पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर मानी जा रही है। कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि भाजपा ने इन विधायकों को खरीदने के लिए प्रत्येक को 15 करोड़ रुपए और टिकट का ऑफर दिया था।

182 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के एक बागी समेत 122, कांग्रेस के 51 (बागी वाघेला गुट के सात विधायकों समेत) तथा राकांपा के दो और जदयू का एक विधायक है। शाह और ईरानी की जीत लगभग पक्की है। राजपूत तथा पटेल, जो पांचवी बार राज्यसभा में चुने जाने के लिए मैदान में हैं, के बीच मुकाबला है। पटेल ने जीत के लिए जरूरी 45 मतों का आंकडा होने का दावा किया है। उन्होंने जदयू और राकांपा तथा भाजपा के एक बागी नलिन कोटडिया के समर्थन का दावा किया है। चुनाव में नोटा यानी उपरोक्त में से कोई नहीं का विकल्प होने से भी परिदृश्य रोचक हो गया है।

Latest India News