A
Hindi News भारत राजनीति PHOTOS: आज से कांग्रेस में राहुल ‘राज’ की शुरूआत, देशभर में जश्न में डूबे कांग्रेस कार्यकर्ता

PHOTOS: आज से कांग्रेस में राहुल ‘राज’ की शुरूआत, देशभर में जश्न में डूबे कांग्रेस कार्यकर्ता

राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा के साथ ही आज कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ कर और ढोल बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया...

congress workers- India TV Hindi congress workers

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को आज पार्टी का अध्यक्ष निर्वाचित घोषित किया गया तथा वह 16 दिसंबर को इस पद का कार्यभार संभालेंगे। इस घोषणा के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस मुख्यालय पर ढोल बजाकर और पटाखे फोड़कर अपनी खुशी का इजहार किया।

कांग्रेस के केन्द्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष एम रामचंद्रन ने आज संवाददाताओं को बताया कि राहुल गांधी को पार्टी के संविधान के अनुसार अध्यक्ष घोषित किया जाता है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में आज नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख थी।

रामचंद्रन ने बताया कि राहुल के पक्ष में 89 नामांकन पत्रों के सेट दाखिल किए गए थे। नामांकन पत्रों की जांच में सभी सेट सही पाये गये। उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि नामांकन की तारीख:समय बीत गया है और एकमात्र उम्मीदवार (राहुल) रह गये हैं, मैं भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के संवधिान के अनुच्छेद 17(डी) के अनुसार श्री राहुल गांधी को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष निर्वाचित घोषित करता हूं।’’

congress supporters

उन्होंने बताया कि राहुल गांधी 16 दिसंबर को पूर्वाह्न 11 बजे प्राधिकरण से अध्यक्ष निर्वाचित होने का प्रमणपत्र लेने के लिये यहां 24 अकबर रोड स्थित कांग्रेस मुख्यालय आयेंगे। कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने संवाददाताओं को बताया कि 16 दिसंबर को ही राहुल गांधी अध्यक्ष पद का दायित्व संभालेंगे। उन्होंने बताया कि उस दिन के बाकी कार्यक्रम की जानकारी बाद में दी जायेगी।

राहुल गांधी ने चार दिसंबर को अध्यक्ष पद के लिए निर्वाचन पत्र दाखिल किया था। उस समय पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के लगभग सभी वरिष्ठ एवं युवा नेता, कांग्रेस के अन्य संगठनों के नेता, विभिन्न वर्तमान एवं पूर्व मुख्यमंत्री पार्टी मुख्यालय में जुटे थे और यह संकेत देने का प्रयास किया गया था कि पार्टी के सभी वर्ग राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाने के पक्ष में हैं।

congress workers celebrate

राहुल पार्टी की बागडोर अपनी मां सोनिया गांधी से संभालेंगे जिन्होंने 19 साल तक यह दायित्व संभाला। सोनिया करीब सवा सौ साल पुरानी कांग्रेस में अध्यक्ष पद पर सर्वाधिक समय तक रहने वाली पहली नेता हैं।

राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष निर्वाचित होने की घोषणा के साथ ही आज कांग्रेस मुख्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे फोड़ कर और ढोल बजाकर अपनी खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर कांग्रेस कार्यकताओं ने पार्टी मुख्यालय पर आये लोगों के बीच मिठाइयां भी बांटी। राहुल ने जनवरी 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष का पद संभाला था।

Latest India News