A
Hindi News भारत राजनीति राहुल गांधी का आज से कर्नाटक के तीन दिन के दौरे पर, फूकेंगे चुनावी बिगुल

राहुल गांधी का आज से कर्नाटक के तीन दिन के दौरे पर, फूकेंगे चुनावी बिगुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज से कर्नाटक का चुनावी दौरा शुरु हो रहा है. वह आज बेल्लारी पहुंच गए.

rahul gandhi- India TV Hindi rahul gandhi

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का आज से कर्नाटक का चुनावी दौरा शुरु हो रहा है. वह आज बेल्लारी पहुंच गए. राजस्थान के उप चुनाव में जीत के बाद कांग्रेस का उत्साह बढ़ गया है और वह कर्नाटक में एक बार फिर सत्ता हासिल करने के लिए ज़ोर लगा रही है. उधर इस बार बीजेपी ने भी अखाड़े में दंगल मारने की पूरी तैयारी की है. कांग्रेस अध्यक्ष ने पार्टी कार्यकर्ताओं को स्पष्ट संदेश दिया है कि वोटरों तक जाएं और प्रदेश सरकार के काम गिनाएं. उनके दौरे में कई कार्यक्रम शामिल हैं जिनमें रोड शो, जनसभा, सिविल सोसायटी के साथ जनसंपर्क और जगह-जगह किसानों के साथ संवाद शामिल हैं. कर्नाटक में असेंबली चुनाव अप्रैल में कराए जाने की संभावना है. 

दरअसल बेल्लारी से गांधी परिवार का नाता अमेठी और रायबरेली की तरह है. यहां से 1999 में उनकी मां सोनिया गांधी ने बीजेपी नेता सुषमा स्वराज को लोकसभा चुनाव में हराया था. उस चुनाव के दौरान राहुल गांधी अपनी मां के साथ कई दिनों तक प्रचार अभियान पर रहे थे. माना जाता है कि कर्नाटक की सत्ता में कांग्रेस की वापसी कराने में बेल्लारी सीट का बहुत बड़ा योगदान रहा है. सात साल विपक्ष में बैठने के कांग्रेस कर्नाटक की सत्ता पर काबिज हो पाई थी. साल 2010 में तत्कालीन विपक्षी नेता सिद्धारमैया ने 'खदान माफिया रेड्डी बंधुओं' के खिलाफ बेंगलुरु से बेल्लारी तक पदयात्रा निकाली थी. यह पदयात्रा कांग्रेस के पक्ष में रही और आगे चलकर इसी की बदौलत वहां सरकार बन पाई.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान राहुल गांधी ने 'सॉफ्ट हिंदुत्व' के रास्ते पर चलते हुए मंदिर दर्शन पर फोकस किया था. इस बार कर्नाटक चुनाव के मद्देनजर भी ऐसा ही किया जा रहा है. आज राहुल गांधी हुलीगेम्मा दुर्गा मंदिर और गवि सिद्धेश्वर मठ से होते हुए रास्ता पहाड़ी पर बने शिव मंदिर का दर्शन करेंगे. दोनों ही जगह लिंगायत जाति के लोगों के लिए अहम है. लिंगायत के अलावा इस इलाके में कुरुबा और मुस्लिम लोग भी बहुतायत में हैं. कुरुबा और मुस्लिम पर कांग्रेस की अच्छी पकड़ है. इस दौरे पर राहुल के साथ कर्नाटक से सीएम सिद्धारमैया और मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद रहेंगे.

राहुल का कार्यक्रम

-बेल्लारी पहुंचने के बाद राहुल गांधी हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र में जनसभा करेंगे.

-जनसभा के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे.

-इसके बाद राहुल गांधी हुलीगेम्मा मंदिर में पूजा के लिए जाएंगे और फिर लिंगायतों के प्रसिद्ध गवि सिद्धेश्वर मठ का दर्शन करेंगे.

-12 तारीख को राहुल गांधी कलबुर्गी (गुलबर्गा) के ख्वाजा बंदे नवाज़ की दरगाह जाएंगे.

-13 फरवरी को दिल्ली लौटने से पहले राहुल गांधी बिदर के "अनुभव मंटप्प" का दर्शन करेंगे.

Latest India News