A
Hindi News भारत राजनीति एच डी देवेगौड़ा कर्नाटक से लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव, कल करेंगे पर्चा दाखिल

एच डी देवेगौड़ा कर्नाटक से लड़ेंगे राज्यसभा चुनाव, कल करेंगे पर्चा दाखिल

जनता दल (एस) के संरक्षक एच डी देवेगौड़ा ने 19 जून को होने वाला राज्यसभा चुनाव कर्नाटक से लड़ने का फैसला किया है और इसके लिये वह मंगलवार को पर्चा दाखिल करेंगे। 

Deve Gowda to contest June 19 Rajya Sabha polls from Karnataka- India TV Hindi Image Source : PTI Deve Gowda to contest June 19 Rajya Sabha polls from Karnataka

बेंगलुरू: जनता दल (एस) के संरक्षक एच डी देवेगौड़ा ने 19 जून को होने वाला राज्यसभा चुनाव कर्नाटक से लड़ने का फैसला किया है और इसके लिये वह मंगलवार को पर्चा दाखिल करेंगे। देवेगौड़ा के पुत्र एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी। कुमारस्वामी ने बताया कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, कई राष्ट्रीय नेताओं एवं पार्टी विधायकों के आग्रह के बाद यह निर्णय किया है।

राज्यसभा में भेजने के लिये उन्हें राजी करना आसान काम नहीं था। कुमारस्वामी ने ट्वीट किया, "पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा ने पार्टी विधायकों एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी जी तथा कई अन्य राष्ट्रीय नेताओं के आग्रह पर राज्य सभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।" उन्होंने बताया कि वह कल पर्चा दाखिल करने जा रहे हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, "सभी के प्रस्ताव पर सहमति जताने के लिये श्री देवेगौड़ा का धन्यवाद।" कर्नाटक विधानसभा में जनता दल एस के पास 34 सीट है और अपने दम पर सीट जीतने की स्थिति में नहीं है और इसके लिये उसे कांग्रेस के समर्थन की आवश्यकता है।

इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने भी कर्नाटक से अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने इरन्ना कड़ाडी और अशोक गस्ती को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना प्रत्याशी बनाया है। राज्यसभा चुनाव 19 जून को होना है।

चुनावों के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 9 जून है। कर्नाटक में 4 राज्यसभा सीटें खाली हैं और चारों पर 19 जून को चुनाव होगा। कांग्रेस पार्टी ने अपने वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़के को पहले ही प्रत्याशी घोषित किया हुआ है।

Latest India News