A
Hindi News भारत राजनीति सरकार गठन पर सकारात्मक रही बातचीत, कल भी जारी रहेगी: कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

सरकार गठन पर सकारात्मक रही बातचीत, कल भी जारी रहेगी: कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

नेहरू सेंटर में हुई बातचीत में शामिल हुए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि तीनों साथियों के बीच बातचीत सकारात्मक रही और कई नतीजों तक भी पहुंची है।

Nationalist Congress Party, NCP, Nawab Malik, Congress, Prithviraj Chavan, Maharashtra government- India TV Hindi Image Source : PTI Nationalist Congress Party (NCP) leader Nawab Malik (L) along with Congress leader Prithviraj Chavan addresses a press conference on Maharashtra government formation, in New Delhi

मुम्बई: नेहरू सेंटर में हुई बातचीत में शामिल हुए महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि तीनों साथियों के बीच बातचीत सकारात्मक रही और कई नतीजों तक भी पहुंची है। चव्हाण ने कहा, ‘‘ बातचीत कल भी जारी रहेगी। कांग्रेस और राकांपा के बीच कल नयी दिल्ली में हुई बातचीत साझा सहमति पर पहुंची थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ शिवसेना के साथ आज बातचीत हुई और कल भी यह जारी रहेगी।’’ 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार के तीन पार्टियों की सरकार का नेतृत्व शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा करने के बयान पर चव्हाण ने कहा कि उन्होंने जो भी कहा है वह रिकॉर्ड में है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना के बीच महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है और शनिवार को भी यह जारी रहेगी। तीनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत के बाद पटेल ने पत्रकारों से कहा कि वार्ता शनिवार को भी जारी रहेगी। 

राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी कहा कि सरकार गठन को लेकर शनिवार को बातचीत जारी रहेगी। नेहरू सेंटर में हुई बैठक में पवार और ठाकरे भी शामिल हुए थे। बैठक खत्म होने के बाद ही ठाकरे ने मेयर के बंगले पर पार्टी नेता संजय राउत और सुभाष देसाई से मुलाकात की। विधायक आदित्य ठाकरे भी वहां मौजूद थे। राज्य में भाजपा और शिवसेना ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था और गठबंधन को बहुमत मिला था जिसमें भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें आई थीं। राज्य में विधानसभा की 288 सीटें हैं। राकांपा और कांग्रेस ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था और उन्हें क्रमश: 54 और 44 सीटें मिली हैं। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की सीटें 154 होती हैं जो बहुमत की 145 की संख्या से ज्यादा है। राज्य में फिलहाल राष्ट्रपति शासन लागू है।

Latest India News