Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राजनीति EVM hacking: साइबर एक्सपर्ट ने किया...

EVM hacking: साइबर एक्सपर्ट ने किया गोपीनाथ मुंडे की हत्या होने का दावा, भतीजे ने की RAW से जांच की मांग

चेहरे पर कपड़ा लपेटे, अमेरिका में बैठ कर स्काइप के ज़रिये लंदन में स्क्रीन पर भारतीय हैकर सैयद शुज़ा ने दावा किया कि इस बारे में बीजेपी के सीनियर नेता गोपीनाथ मुंडे को भी पता था।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 22 Jan 2019, 9:07:57 IST

नई दिल्ली: लंदन में चल रहे हैकाथन के दौरान 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम हैक करने के दावे ने भारत में इस मुद्दे को एक बार फिर गर्मा दिया है। वैसे हैकर के दावों को चुनाव आयोग ने तो खारिज कर दिया है लेकिन कांग्रेस ने उसे हाथों हाथ लिया है। कांग्रेस का कहना है कि मामला गंभीर है ऐसे में जांच की जानी चाहिए। इस बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पूछा है कि क्या 2014 की गड़बड़ी में चुनाव आयोग भी शामिल था।

वहीं चेहरे पर कपड़ा लपेटे, अमेरिका में बैठ कर स्काइप के ज़रिये लंदन में स्क्रीन पर भारतीय हैकर सैयद शुज़ा ने दावा किया कि इस बारे में बीजेपी के सीनियर नेता गोपीनाथ मुंडे को भी पता था। उसने दावा किया कि गोपीनाथ मुंडे जो मंत्री बने और फिर एक दुर्घटना में उनकी मौत हो गई, उन्हें भी ईवीएम की हैकिंग के बारे में पता था और उनका मर्डर किया गया था क्योंकि वो खुद अपनी सरकार को एक्सपोज़ करने वाले थे।

इस दावे के बाद बीजेपी नेता के भतीजे और एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने सोमवार को मामले की जांच रॉ या उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश से कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि गोपीनाथ मुंडे से प्रेम करने वालों ने उनकी मृत्यु पर हमेशा सवाल उठाया है। धनंजय ने सवाल करते हुए कहा कि यह दुर्घटना थी या कोई साजिश, इसकी जांच कराई जानी चाहिए।

गौरतलब है कि सैयद शुज़ा का दावा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम हैक हो सकती है और 2014 में नरेन्द्र मोदी को मिली जीत हैंकिग का ही नतीजा थी। ईवीएम हैक की जा सकती है या नहीं इसको लेकर लंदन में हैकथॉन हो रही है। अभी तक कोई भी शख्स ईवीएम हैक नहीं कर पाया है। शुज़ा ने भी ईवीएम हैक नहीं की लेकिन उसने दावे बड़े बड़े कर दिए।

शुज़ा ने दावा किया, ‘’2014 लोकसभा चुनाव में ईवीएम हैक की गई थी। हमने जो टेक्नॉलोजी बनाई थी उसके इस्तेमाल के कारण नतीजे भी मैनिप्युपुलेट कर दिए गए। हम नहीं जानते थे कि उसका इस्तेमाल चुनाव के नतीजों को इतने बड़े पैमाने पर प्रभावित करने के लिए किया जाएगा। सारे नतीजे प्रभावित किए गए थे। दिल्ली, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश 2014 में सभी चुनाव नतीजे रिग्ड थे।‘’

सैय्यद शुजा जिस प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हैकिंग के दावे कर रहा था उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में कपिल सिब्बल भी मौजूद थे। इस बीच ममता बनर्जी ने सैय्यद शुज़ा के दावों को गंभीरता से लेते हुए कहा है कि वो चुनाव आयोग के सामने इस मुद्दे को उठाएंगी। कुल मिलाकर लोकसभा चुनाव से पहले ईवीएम को लेकर एक बार फिर जो तूफान खड़ा करने की कोशिश की गई है और इस प्रेस कांफ्रेंस मे कपिल सिब्बल की मौजूदगी कई सवाल खड़े कर रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन