A
Hindi News भारत राजनीति शिवसेना का दावा, मोदी सरकार ने इसलिए की GST की दरों में कटौती

शिवसेना का दावा, मोदी सरकार ने इसलिए की GST की दरों में कटौती

उपभोक्ताओं और कारोबारियों को राहत प्रदान करने के क्रम में GST की दरों में अब तक के सबसे बड़े बदलाव के तहत 10 नवंबर को 200 से अधिक वस्तुओं पर कर दरों में कटौती कर दी गई...

Narendra Modi and Uddhav Thackeray | PTI- India TV Hindi Narendra Modi and Uddhav Thackeray | PTI

मुंबई: शिवसेना ने सोमवार को दावा किया कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने गुजरात चुनाव में हार से बचने के लिए GST की दरों में कटौती की है। पार्टी ने बीजेपी को किसी भी मुद्दे से ‘राजनीतिक लाभ उठाने और प्रचार पाने में विशेषज्ञ’ करार दिया। उपभोक्ताओं और कारोबारियों को राहत प्रदान करने के क्रम में GST की दरों में अब तक के सबसे बड़े बदलाव के तहत 10 नवंबर को 200 से अधिक वस्तुओं पर कर दरों में कटौती कर दी गई। रोजमर्रा की जिन्दगी में काम आने वाली 178 वस्तुओं की टैक्स दर को 28 प्रतिशत के दायरे से बाहर कर 18 प्रतिशत टैक्स की श्रेणी में ट्रांसफर कर दिया गया, जबकि सभी रेस्तराओं के लिए 5 प्रतिशत का समान टैक्स निर्धारित किया गया।

शिवसेना ने कर कटौती के समय पर सवाल उठते हुए केंद्र सरकार से पूछा कि उसने अब ‘झुकने’ का फैसला क्यों किया। पार्टी ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में कहा, ‘ये लोग किसी भी मुद्दे से राजनीतिक लाभ उठाने और प्रचार पाने में विशेषज्ञ हैं। यह सरकार अब क्यों झुक गई जिसने कहा था कि वह GST पर समझौता नहीं करेगी और विरोध को नजरअंदाज करेगी। इसका उत्तर इसमें है कि गुजरात चुनावों में उन्हें जबर्दस्त विरोध का सामना करना पड़ रहा है।’ शिवसेना ने दावा किया कि बीजेपी नेताओं को गांवों में नहीं घुसने दिया जा रहा है और उन्हें प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करने दिए जा रहे हैं तथा उनके पोस्टरों को हटाया जा रहा है।

NDA के इस घटक दल ने कहा कि विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री गुजरात चुनाव प्रचार में भाग लेने के लिए देश से संबंधित मुद्दों को छोड़ देंगे। शिवसेना ने कहा, ‘GST से महंगाई बढ़ी है और आम आदमी का बजट गड़बड़ा गया है। जो लोग संकटग्रस्त अर्थव्यवस्था की तारीफ कर रहे हैं, वे देश के दुश्मन हैं।’ इसमें लिखा है कि GST ने गरीब लोगों और छोटे कारोबारियों की ‘कमर तोड़ दी है’ तथा इससे देश में गुस्सा बढ़ा है। गुजरात में छोटे कारोबारी सड़कों पर उतरे हैं और लाठियों से उनकी पिटाई की गई है। गुजरात विधानसभा चुनाव के तहत राज्य में नौ और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी।

Latest India News