A
Hindi News भारत राजनीति पिछले छह महीने में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई, सरकार ने राज्य सभा में दी जानकारी

पिछले छह महीने में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई, सरकार ने राज्य सभा में दी जानकारी

सरकार ने बुधवार को कहा कि पिछले छह महीने में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई जबकि इस अवधि में भारत-पाक सीमा पर घुसपैठ के प्रयास के 47 मामले सामने आए हैं ।

India-China border- India TV Hindi Image Source : ASIA.NIKKEI.COM India-China border

नयी दिल्ली। सरकार ने बुधवार को कहा कि पिछले छह महीने में भारत-चीन सीमा पर कोई घुसपैठ नहीं हुई जबकि इस अवधि में भारत-पाक सीमा पर घुसपैठ के प्रयास के 47 मामले सामने आए हैं । राज्यसभा में आज एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले तीन वर्षो में पाकिस्तानी आतंकियों द्वारा घुसपैठ के 594 प्रयास किये जाने के मामले सामने आए जिसमें 312 घुसपैठ हुई । 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘ पिछले छह महीने में भारत-चीन सीमा पर घुसपैठ का कोई मामला सामने नहीं आया है। ’’

एक अन्य सवाल के जवाब गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पिछले तीन वर्षो के दौरान सुरक्षा बलों ने 582 आतंकवादियों को मार गिराया और इस अवधि में 46 आतंकी पकड़े गए । उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 से इस वर्ष 8 सितंबर तक जम्मू कश्मीर में 76 सैन्यकर्मी शहीद हुए । 

राहुल ने उठाया सवाल 

भारत और चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद को लेकर राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर एक क्रोनोलॉजी समझाई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरकार के विभिन्न मंत्रियों के बयानों का जिक्र किया है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने पूछा कि ऐसे में मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या फिर चीन के साथ? कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आप क्रोनोलॉजी समझिए...PM बोले कि कोई सीमा में नहीं घुसा, फिर चीन-स्थित बैंक से भारी कर्ज लिया, फिर रक्षामंत्री ने कहा चीन ने देश में अतिक्रमण किया, अब गृह राज्य मंत्री ने कहा अतिक्रमण नहीं हुआ। मोदी सरकार भारतीय सेना के साथ है या चीन के साथ? इतना डर किस बात का?

गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को लोकसभा में कहा था कि चीन ने पिछले कुछ महीनों में LAC की स्थिति को बदलने की कोशिश की है और पैंगोंग-गलवान इलाके में तनाव पैदा किया है। हालांकि, भारत की ओर से इस दौरान संयम बरता गया और चीन को करारा जवाब दिया गया।  

राहुल गांधी लगातार चीन के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर सीधा वार कर रहे हैं और चीन का नाम ना लेने का आरोप लगा रहे हैं। जब सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी का बयान आया था कि हमारी सीमा में कोई नहीं घुसा है, तब भी राहुल गांधी ने पीएम पर निशाना साधा था और देश को गुमराह करने का आरोप लगाया था। 

Latest India News