A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात चुनाव 2017: राजकोट पश्चिम सीट पर कड़े मुकाबले में फंसे सीएम रुपाणी

गुजरात चुनाव 2017: राजकोट पश्चिम सीट पर कड़े मुकाबले में फंसे सीएम रुपाणी

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के लिए शनिवार को पहले दौर के लिए जिन सीटों पर वोटिंग होगी उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की सीट राजकोट पश्चिम भी शामिल है।

Vijay Rupani, Gujrat election- India TV Hindi Vijay Rupani

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के लिए शनिवार को पहले दौर के लिए जिन सीटों पर वोटिंग होगी उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की सीट राजकोट पश्चिम भी शामिल है। यह सीट बीजेपी के लिए सबसे सुरक्षित मानी जानेवाली सीट है। इस सीट पर 1985 से बीजेपी का कब्जा रहा है। लेकिन सबसे सुरक्षित सीट पर ही मुख्यमंत्री फंसते हुए नजर आ रहे हैं। इस सीट पर सबसे अधिक पाटीदार वोटर हैं। सीएम रुपाणी के खिलाफ कांग्रेस ने इंद्रनील राज्यगुरु को टिकट दिया है। 

जातिगत समीकरण की बात करें तो इस सीट पर कुल 3.15 लाख वोटर हैं। इनमें से पाटीदार  62 हजार से ज्यादा हैं। पाटीदारों का वोट किसी की जीत या हार में निर्णायक भूमिक अदा करता है। इसके बाद लोहना-25 हजार, ब्राह्ण-25 हजार, मुस्लिम 25 हजार, बनिया-20 हजार और राजपूत-10 हजार वोटर हैं। 

सीएम रुपाणी के खिलाफ कांग्रेस के उम्मीदवार इंद्रनील राज्यगुरु बिल्डर और होटल व्यवसायी हैं। इंद्रनील के पास कुल 141 करोड़ रुपये की संपत्ति है। इंद्रनील राजकोट पूर्वी सीट से 2012 का विधानसभा चुनाव भी जीत चुके हैं। राजकोट पश्चिम सीट पर वे पिछले साल से ही चुनाव प्रचार में जुट गए थे।

Latest India News