A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात चुनाव: मोदी को हराना नामुमकिन है! नतीजों से पहले EVM से डर क्यों ?

गुजरात चुनाव: मोदी को हराना नामुमकिन है! नतीजों से पहले EVM से डर क्यों ?

गुजरात के चुनावी दंगल में नतीजों का फाइनल काउंट डाउन शुरू हो गया है। फैसला फिलहाल ईवीएम में बंद है लेकिन नतीजों से पहले ही हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने की तैयारी हो गई है...

hardik patel and evm- India TV Hindi hardik patel and evm

अहमदाबाद: पिछले दो महीने से देश की सियासत का सेंटर बने गुजरात में फैसले की घड़ी आ गई है। गुजरात के चुनावी दंगल में नतीजों का फाइनल काउंट डाउन शुरू हो गया है। फैसला फिलहाल ईवीएम में बंद है लेकिन नतीजों से पहले ही हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने की तैयारी हो गई है।

एक्जिट पोल के नतीजों से कांग्रेस और उसका साथ दे रहे नेता बेचैन है। कांग्रेस जहां ईवीएम की लड़ाई कोर्ट तक ले जा चुकी है वहीं कांग्रेस के साथी हार्दिक पटेल ने आरोप लगाया कि गुजरात में पांच हज़ार ईवीएम को हैक किया जा सकता है। एग्जिट पोल सामने आते ही कांग्रेस ने भी सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर कम से कम 25 फीसदी VVPAT वोटों का मिलान EVM  से कराने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की गुहार लगाई थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था।

गुजरात की 182 सीटों पर कुल 1838 कैंडिडेट की सियासी किस्मत ईवीएम में बंद हैं। नजीते आने में भले ही अभी करीब 14 घंटे का समय बचा है लेकिन अभी से हार-जीत के अपने-अपने दावे हैं। इन दावों में कितना दम है इसका फैसला तो कल ईवीएम खुलने के साथ हो जाएगा लेकिन इससे पहले ईवीएम को लेकर ज़ुबानी जंग तेज हो गई है और इसमें हार्दिक पटेल भी कूद पड़े हैं। हार्दिक ने ट्वीट किया, अहमदाबाद की एक कंपनी के द्वारा 140 सॉफ्टवेयर इंजिनियर के हाथों से 5,000 ईवीएम मशीन को सोर्स कोर्ड से हैकिंग करने की तैयारी हैं।

EVM से डर लगता है !

  • गुजरात में नतीजों से पहले ईवीएम पर घमासान
  • हार्दिक का आरोपहैक हो सकती हैं 5 हजार EVM
  • हार्दिक ने कहा- 140 इंजीनियर कर रहे हैं हैक करने की तैयारी
  • कांग्रेस ने भी की थी VVPAT वोटों का EVM से मिलान की मांग
  • सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की अर्जी खारिज़ कर दी थी
  • कांग्रेस ने EVM को लेकर चुनाव आयोग पर भी निशाना साधा
  • गुजरात में कांग्रेस कार्यकर्ता कर रहे EVM की पहरेदारी

एक्जिट पोल के नतीजे इशारा कर रहे हैं कि गुजरात और हिमाचल में बीजेपी की सरकार ही बनने जा रही है। ख़ैर असली नतीजे तो कल सुबह का उजाला होते ही सामने आएंगे लेकिन तब तक ये सवाल बरकरार रहेगा कि गुजरात में कल क्या होगा...क्या मोदी मैजिक की वजह से बीजेपी को एक और बार पांच साल के लिए सत्ता मिलने वाली है या फिर राहुल गांधी का करिश्मा गुजरात में कांग्रेस का 22 साल तक सत्ता का वनवास खत्म करेगा।

Latest India News