A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात चुनाव: राहुल गांधी का 'धर्म' कांग्रेस का संकट, सेल्फ गोल से कैसे उबरेगी कांग्रेस?

गुजरात चुनाव: राहुल गांधी का 'धर्म' कांग्रेस का संकट, सेल्फ गोल से कैसे उबरेगी कांग्रेस?

वहीं इस विवाद में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी कूद पड़े हैं। गुरुवार की सुबह उन्होंने ट्वीट करके पूछा है कि राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक? सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करके पूछा है, राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक? भारतीय या ब्रिटिश? र

rahul-gandhi-somnath-temple- India TV Hindi rahul-gandhi-somnath-temple

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव में अब तक आक्रामक प्रचार कर रही कांग्रेस अब एक रजिस्टर में की गई एंट्री से बैकफुट पर आ गई है। सोमनाथ मंदिर में पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी को एंट्री के वक्त गैर हिंदू दिखाये जाने से विवाद गहरा गया है। कांग्रेस ने अब सफाई देने के लिए राहुल की तस्वीरें जारी कर ये साबित करने की कोशिश की है कि वो हिंदू हैं। पहले चरण की वोटिंग से पहले गुजरात की सियासत में इस सवाल को सबसे बड़ा किया जा रहा है कि राहुल गांधी हिंदू हैं या नहीं।

बता दें कि सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर पर उन्हीं को नाम लिखना होता है जो हिंदू नहीं है और सोमनाथ के मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं, ये एंट्री कांग्रेस के मीडिया कॉओर्डिनेटर मनोज त्यागी ने की है। बस फिर क्या था। जैसे ही ये रजिस्टर सामने आया भाजपा ने कांग्रेस पर सवाल दाग दिया कि बताएं राहुल गांधी हिंदू हैं या नहीं।

भाजपा प्रवक्ता जी.वी.एल. नरसिम्हा राव ने एक ट्वीट में कहा, "राहुल गांधी एक गैर-हिंदू व शिव भक्त हैं? बहुत अच्छा। इसमें कोई आश्चर्य नहीं जब उन्होंने पूर्व में कहा था कि महिलाओं को चिढ़ाने के लिए मंदिर जाते हैं।" न्यूयॉर्क टाइम्स के 1998 के एक लेख में राहुल गांधी व प्रियंका के रोमन कैथोलिक होने की बात का हवाला देते हुए राव ने कहा, "इससे कभी इनकार नहीं किया गया। क्या राहुल गांधी ने इसके बाद हिंदुत्व स्वीकार किया। कृपया स्पष्टीकरण दें।"

rahul-gandhi-somnath-temple

भाजपा ने सवाल किया तो कांग्रेस भी सबूतों के साथ मैदान में आ गई। पार्टी ने कुछ तस्वीरें जारी की जिसमें नामकरण के वक्त राहुल गांधी अपने पिता राजीव गांधी की गोद में हैं। राजीव हवन कर रहे हैं और राहुल उनके गले का जनेऊ पकड़ कर खेल रहे हैं। दूसरी तस्वीर राजीव गांधी की अंत्येष्टि के दौरान की है जब राहुल गांधी हाथ में जनेऊ लेकर जल चढ़ा रहे हैं और तीसरी तस्वीर बहन प्रियंका का शादी की है जब राहुल फेरों के वक्त खील दे रहे हैं। उस वक्त भी उनके गले में कपड़ों के बाहर जनेऊ है।

राहुल का मंदिर दर्शन

  • 2 महीने में 22वीं बार राहुल का मंदिर दर्शन
  • आज बोताड के गोपीनाथ जी का मंदिर जाएंगे
  • 29 नवंबर को सोमनाथ मंदिर के किए दर्शन
  • 13 नवंबर को द्वारिकाधीश मंदिर में दर्शन
  • 12 नवंबर को पाटन के मेघमाया मंदिर में पूजा
  • 11 नवंबर को मशहूर अंबाजी मंदिर गए
  • 10 नवंबर को अक्षरधाम मंदिर में पूजा
  • 11 अक्टूबर को भाथीजी मंदिर में दर्शन
  • 28 सितंबर को खोडलधाम में दर्शन  
  • 28 सितंबर को चोटिला देवी मंदिर गए 

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर भाजपा डर गई है और ओछी राजनीति पर उतर आई है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि राहुल गांधी व अहमद पटेल का नाम चोरी से गैर हिंदुओं के लिए बने रजिस्टर में बाई तरफ किसी ने दाखिल कर दिया। इसमें हेरफेर की गई है। सुरजेवाला ने कहा कि राहुल एक जनेऊधारी हिंदू हैं। चाहे उनके नामकरण का समय रहा हो या उनकी बहन की शादी का समय, या फिर उनके पिता के अंतिम संस्कार का समय, उन्हें हमेशा पवित्र जनेऊ के साथ देखा गया है।

rahul-janeu

वहीं इस विवाद में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी भी कूद पड़े हैं। गुरुवार की सुबह उन्होंने ट्वीट करके पूछा है कि राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक? सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करके पूछा है, राहुल गांधी कौन हैं? हिंदू या कैथोलिक? भारतीय या ब्रिटिश? राहुल विंसी कौन है जो बार्कलेज बैंक अकाउंट चलाता है?

एक तरफ सोमनाथ मंदिर के रजिस्टर की तस्वीरें हैं तो दूसरी तरफ कांग्रेस की तरफ से जारी तस्वीरें, गुजरात चुनाव के बीच एक एंट्री को बड़ा मोड़ देने की कोशिश शुरू हो गई है।

Latest India News