A
Hindi News भारत राजनीति गुजरात: BJP ने पांच जिला पंचायतें कांग्रेस से छीनी

गुजरात: BJP ने पांच जिला पंचायतें कांग्रेस से छीनी

आज के चुनाव से पहले कांग्रेस के पास 31 जिला पंचायतों में से 23 थी, लेकिन भाजपा ने अहमदाबाद, पाटन, भावनगर, महिसागर और दाहोद जिला पंचायतों को विपक्षी पार्टी से छीन लिया...

<p>bjp</p>- India TV Hindi bjp

अहमदाबाद: गुजरात में कांग्रेस पार्षदों की क्रॉस वोटिंग की वजह से भाजपा जिला पंचायत की पांच सीटों को विपक्षी पार्टी से छीनने में कामयाब रही। यह चुनाव अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों के लिए हुआ था। समूचे गुजरात में 200 से ज्यादा तालुका पंचायतों और 31 जिला पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों के लिए आज चुनाव हुआ था।

आज के चुनाव से पहले कांग्रेस के पास 31 जिला पंचायतों में से 23 थी, लेकिन भाजपा ने अहमदाबाद, पाटन, भावनगर, महिसागर और दाहोद जिला पंचायतों को विपक्षी पार्टी से छीन लिया। कांग्रेस के पास अब 18 जिला पंचायतें हैं। कांग्रेस ने 2015 में इन स्थानीय निकायों को जीता था। पार्टी का आरोप है कि सत्तारूढ़ भाजपा धन बल का इस्तेमाल कर उसके निर्वाचित सदस्यों को ‘खरीद’रही है।

बहरहाल, भाजपा ने दावा किया कि कांग्रेस ने अंदुरूनी लड़ाई की वजह से शिकस्त खाई है। गुजरात कांग्रेस प्रमुख अमित चावड़ा ने आरोप लगाया कि भाजपा ने क्रॉस वोटिंग के लिए कांग्रेस के पार्षदों को 25 लाख रुपये से लेकर दो करोड़ रुपये दिए हैं।

चावड़ा ने आरोप लगाया, ‘‘आज के नतीजे स्पष्ट बताते हैं कि भाजपा ने पांच जिला पंचायतों में कांग्रेस से सत्ता छीनने के लिए धन बल का इस्तेमाल किया है। भाजपा ने चुनाव में निष्ठा बदलने के लिए इन सदस्यों को 25 लाख रुपये से लेकर दो करोड़ रुपये तक दिए हैं। भाजपा ने सरकारी तंत्र का दुरूपयोग किया है।’’ उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कांग्रेस के कुछ पार्षदों को भाजपा ने ‘ब्लैकमेल’ किया है ताकि वे पाला बदल सकें।

पलटवार करते हुए गुजरात भाजपा प्रमुख जितू वघानी ने कहा कि कांग्रेस के सदस्यों ने भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में इसलिए मतदान किया है क्योंकि वह कांग्रेस नेतृत्व से ऊब चुके हैं।

Latest India News