A
Hindi News भारत राजनीति पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपये का इनाम देगी हरियाणा सरकार, सीएम खट्टर ने की घोषणा

पराली जलाने की सूचना देने वाले को 1000 रुपये का इनाम देगी हरियाणा सरकार, सीएम खट्टर ने की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पराली जलाने की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की घोषणा की है।

Haryana farm fires, Haryana farm fires 1000 rupees reward, Manohar Lal Khattar, Manohar Lal- India TV Hindi Haryana CM Manohar Lal Khattar announces Rs 1000 reward for information on farm fires | PTI File

चंडीगढ़: देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके इन दिनों गंभीर वायु प्रदूषण की चपेट में है। हालात इतने बदतर हैं कि दिल्ली ‘गैस चैम्बर’ में तब्दील हो गई है। दिल्ली में प्रदूषण का प्रमुख कारण पड़ोसी राज्यों, पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं को भी माना जा रहा है। किसानों से पराली न जलाने की अपील के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस तरह की घटनाओं की जानकारी देने वालों को इनाम के रूप में नकदी देने की घोषणा की है।

अधिकारियों से कहा, गांवों का दौरा कर जानो कारण
मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों को अन्य विकल्प अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। चंडीगढ़ में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार खट्टर ने उनके राज्य में फसल अवशेष प्रबंधन (CRM) योजना की समीक्षा के लिए अधिकारियों से मुलाकात की। विज्ञप्ति में कहा गया कि खट्टर ने कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों से उन 10 गांवों का दौरा करने को कहा जहां पराली जलाने की सर्वाधिक घटनाएं हुई है। उन्होंने अधिकारियों से इसका कारण जानने को कहा।

सूचना देने वालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी
विज्ञप्ति में कहा गया है कि अपने इलाके में इस प्रकार की घटनाओं की सूचना देने वाले को 1000 रुपये इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही कहा गया है कि इन घटनाओं की सूचना देनेवालों की पहचान गुप्त रखी जाएगी। आपको बता दें कि दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को आसमान में दमघोंटू धुंध की घनी चादर छायी रही और वायु की गुणवत्ता खतरनाक ‘गंभीर श्रेणी’ में पहुंच गई। इसके बाद EPCA ने ‘सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति’ घोषित कर दी। (भाषा)

Latest India News