A
Hindi News भारत राजनीति इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती आज, पीएम मोदी ने किया याद

इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती आज, पीएम मोदी ने किया याद

स्वतंत्र भारत के इतिहास में चंद लोग ऐसे हुए हैं, जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर अपनी अमिट छाप छोड़ी और उनके व्यक्तित्व की मिसालें दी गईं।

इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती आज, पीएम मोदी ने किया याद- India TV Hindi इंदिरा गांधी की 102वीं जयंती आज, पीएम मोदी ने किया याद

नई दिल्ली: इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी की 102वीं जयंती के मौके पर आज देश उन्हें याद कर रहा है। पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 102वीं जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि दी। शक्ति स्थल पहुंचकर इंदिरा गांधी को श्रद्धा-सुमन अर्पित किए। 

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवंबर 1917 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। इंदिरा गांधी ने लगातार तीन बार और कुल चार बार देश की बागडोर संभाली और वो देश की पहली और एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।

स्वतंत्र भारत के इतिहास में चंद लोग ऐसे हुए हैं, जिन्होंने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया पर अपनी अमिट छाप छोड़ी और उनके व्यक्तित्व की मिसालें दी गईं। इंदिरा गांधी भी एक ऐसा ही नाम है, जिन्हें उनके निर्भीक फैसलों और दृढ़निश्चय के चलते ‘लौह महिला’ कहा जाता है। उन्हें उनके दादा मोतीलाल नेहरू ने इंदिरा नाम दिया और पिता ने उनके सलोने रूप के कारण उसमें प्रियदर्शिनी भी जोड़ दिया। 

इंदिरा गांधी कुछ फैसलों को लेकर विवादों में भी रहीं। जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई भी उनका एक ऐसा ही कदम था, जिसकी कीमत उन्हें अपने सिख अंगरक्षकों के हाथों जान गंवाकर चुकानी पड़ी।

Latest India News