A
Hindi News भारत राजनीति आगरा में ट्रंप की सुरक्षा में लंगूरों को भी किया जाएगा तैनात, किले में तब्दील होगी ताज नगरी

आगरा में ट्रंप की सुरक्षा में लंगूरों को भी किया जाएगा तैनात, किले में तब्दील होगी ताज नगरी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल देखने के लिए आगरा जा सकते हैं।

Donald Trump in Agra, Donald Trump Langur, Donald Trump Taj Mahal- India TV Hindi आगरा में ट्रंप की सुरक्षा में लंगूरों को भी किया जाएगा तैनात, किले में तब्दील होगी ताज नगरी | AP/Pixabay

नई दिल्ली: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप विश्व प्रसिद्ध स्मारक ताजमहल देखने के लिए आगरा जा सकते हैं। ट्रंप के आगरा दौरे को देखते हुए जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम किया जा रहा है। हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार की सुरक्षा का जिम्मा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के पास होगी, लेकिन बाहरी सुरक्षा की जिम्मेदारी NSG और यूपी पुलिस के हवाले है। सुरक्षा ऐसी की गई है कि आकाश से पाताल तक, परिंदा भी पर न मार सके लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को एक खास चिंता सता रही है।

बंदरों ने मचा रखा है उत्पात
इस इलाके में बंदरों ने काफी उत्पात मचा रखा है, लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था में कोई चूक न हो जाए इसके लिए खासतौर पर लंगूरो को भी तैनात किया जा रहा है, ताकि बंदरों के उत्पात को रोका जा सके। ऐसे 5 लंगूरों की तैनाती राष्ट्रपति ट्रंप के रूट पर की जा रही है। गौरलतब है कि 24 फरवरी को प्रस्तावित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की यात्रा को लेकर सुरक्षा घेरा तैयार कर लिया गया है। हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अफसरों को कुछ भी बताने का निर्देश नहीं है, लेकिन जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार 10 कंपनी अर्धसैनिक बल, 10 कंपनी पीएसी के साथ एटीएस और एनएसजी के कमांडो को तैनात किया जाएगा। एक कंपनी में करीब 100 जवान होते हैं।

24 फरवरी को ट्रंप पहुंचेंगे आगरा
ताजमहल का दीदार करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया 24 फरवरी को आगरा आएंगे। आगरा प्रशासन के मुताबिक, ताजमहल और एयरपोर्ट के बीच सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई जिलों की पुलिस को लगाया गया है। पैरा मिल्रिटी फोर्स, पीएसी, एनएसजी कमांडो, एटीएस सड़क और छतों पर तैनात रहेंगे। वहीं, दूसरी तरफ अमेरिकी टीम सैटेलाइट से भी निगरानी करेगी। इस वजह से ट्रंप जहां से भी गुजरेंगे वहां के मोबाइल ऑटोमेटिक बन्द हो जाएंगे। पुलिस के वायरलेस और सीयूजी फोन्स की फ्रीक्वेंसी पहले से दे दिए जाने के कारण उनके संचार के साधन चलते रहेंगे। 

गोल्फ कार से ताज पहुंचेंगे ट्रंप
ट्रंप के करीब रहकर सुरक्षा व्यवस्था संभालने का काम अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ही करेंगी। यात्रा के दौरान ट्रंप की 2 कारें काफिले में होंगी और वो किस कार में होंगे यह केवल कुछ ही लोगों को जानकारी होगी। यह कार सिर्फ अमर विलास होटल तक ही जा सकती है। कोर्ट की गाइडेंस के चलते इसके आगे 50 मीटर तक रास्ता बैट्री वाहन या गोल्फ कार से ही तय किया जाएगा। 

मडपैक ट्रीटमेंट से हो रही सफाई
अमेरिकी राष्ट्रपति की यात्रा को देखते हुए मुगल बादशाह शाहजहां और मुमताज की कब्रों की पहली बार मडपैक ट्रीटमेंट के जरिए सफाई की जा रही है, ताकि उस पर एक भी दाग न दिखे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने दोनों कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाकर गंदगी और दाग मिटाने का काम शुरू कर दिया है। ताजमहल बनने के बाद यह पहला मौका है जब एएसआई कब्रों पर मुल्तानी मिट्टी लगाकर मडपैक ट्रीटमेंट से सफाई कार्य करवा रहा है।

Latest India News