A
Hindi News भारत राजनीति दिल्ली की बवाना सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, केजरीवाल की साख दांव पर

दिल्ली की बवाना सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी, केजरीवाल की साख दांव पर

केजरीवाल के भविष्य के लिए ये उपचुनाव बेहद अहम है। फरवरी 2015 में दिल्ली में ऐतिहासिक जीत के बाद केजरीवाल की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी कोई चुनाव जीत नहीं पाई है। इस सीट पर आम आदमी पार्टी का ही बागी नेता भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहा है। यहां केजरीवाल ने

arvind-kejriwal- India TV Hindi arvind-kejriwal

नई दिल्ली: दिल्ली की बवाना सीट पर उपचुनाव के लिए बुधवार सुबह आठ बजे से मतदान जारी हैं। 12 आरक्षित निर्वाचन क्षेत्रों में से एक बवाना के अंतर्गत 26 गांव, झुग्गियां और अनधिकृत कॉलोनियों आती हैं। आम आदमी पार्टी के विधायक वेद प्रकाश द्वारा मार्च में पार्टी छोड़ने और भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए पद से इस्तीफा देने के बाद बवाना में उपचुनाव हो रहे हैं। वेद प्रकाश अब आप के उम्मीदवार रामचंद्र के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो प्रसिद्ध पूर्वाचली चेहरा हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर तीन बार विधायक रहे सुरेंद्र कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है। ये भी पढ़ें: ट्रिपल तलाक़ पर सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फ़ैसले के पीछे हैं ये पांच महिलाएं

केजरीवाल के भविष्य के लिए ये उपचुनाव बेहद अहम है। फरवरी 2015 में दिल्ली में ऐतिहासिक जीत के बाद केजरीवाल की सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी कोई चुनाव जीत नहीं पाई है। इस सीट पर आम आदमी पार्टी का ही बागी नेता भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहा है। यहां केजरीवाल ने जमकर प्रचार किया।

पार्टी के प्रदेश प्रमुख और दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने यहीं डेरा डाल लिया था। उत्तर पश्चिम दिल्ली की इस विधानसभा सीट पर कुल 379 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें करीब तीन लाख मतदाता वोट डालेंगे। नतीजा 28 अगस्त को घोषित होगा।

भाजपा ने आप उम्मीदवार के रूप में वर्ष 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में बवाना से जीत दर्ज करने वाले वेद प्रकाश को अपना उम्मीदवार बनाया है। वेद प्रकाश ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था और इसके बाद वह गत मार्च में आम आदमी पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। चुनाव मैदान में एक अन्य प्रमुख उम्मीदवार कांग्रेस का भी है। कांग्रेस ने बवाना से तीन बार विधायक रहे सुरेंद्र कुमार को चुनाव मैदान में उतारा है।

Latest India News