A
Hindi News भारत राजनीति महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव रिजल्ट: 6 में से 2 सीटें बीजेपी, 2 शिवसेना और एक एनसीपी को मिली

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव रिजल्ट: 6 में से 2 सीटें बीजेपी, 2 शिवसेना और एक एनसीपी को मिली

आज महाराष्ट्र विधान परिषद की 6 सीटों के नतीजे आए। बीजेपी के खाते में दो, शिवसेना को दो और एनसीपी को एक सीट मिली है। एक सीट पर मतगणना जारी है। वैसे तो विधान परिषद के 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। इसमें 5 सदस्यों का 21 जून और एक सदस्य का कार्यकाल 31 मई को खत्म होगा। इन्हीं 6 सीटों पर 21 मई को मतदान हुआ था। मतगणना शुरू होते ही सबकी नजरें उस्मानाबाद-बीड-लातूर सीट पर टिकी हुई थीं।

Maharashtra Legislative Council biennial elections result today- India TV Hindi महाराष्ट्र की 6 विधान परिषद की सीटों के नतीजे आज, मतगणना जारी

नई दिल्ली: आज महाराष्ट्र विधान परिषद की 6 सीटों के नतीजे आए। बीजेपी के खाते में दो, शिवसेना को दो और एनसीपी को एक सीट मिली है। एक सीट पर मतगणना जारी है। वैसे तो विधान परिषद के 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। इसमें 5 सदस्यों का 21 जून और एक सदस्य का कार्यकाल 31 मई को खत्म होगा। इन्हीं 6 सीटों पर 21 मई को मतदान हुआ था। मतगणना शुरू होते ही सबकी नजरें उस्मानाबाद-बीड-लातूर सीट पर टिकी हुई थीं। इस सीट पर बीजेपी की तरफ से महिला बाल कल्याण मंत्री पंकजा मुंडे और एनसीपी की तरफ से धनंजय मुंडे के बीच मुकाबला है। धनंजय मुंडे परिषद में विपक्ष के नेता हैं साथ ही बीजेपी उम्मीदवार पंकजा मुंडे के करीबी रिश्तेदार भी हैं।

यहां बीजेपी और शिवसेना तीन-तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। इन 6 सीटों में नासिक, परभणी-हिंगोली, उस्मानाबाद-लातूर-बीड, अमरावती और रायगड-रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग और वर्धा-चंद्रपुर-गढ़चिरौली हैं। महाराष्ट्र विधान परिषद में कुल 78 सीटें हैं और इसमें एनसीपी के 23 सदस्य हैं। विधान परिषद में कांग्रेस के 19, बीजेपी के 18, शिवसेना के 9, पीआरपी और लोकभारती के 1-1 सदस्य हैं। विधान परिषद में विपक्ष का बहुमत होने से सभापति पद एनसीपी और उपसभापति पद कांग्रेस के पास है।

वहीं एनसीपी नेता निरंजन दावखरे आज सुबह 11 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल होंगे। निरंजन दावखरे ने बुधवार को महाराष्ट्र विधान परिषद की सदस्यता से अपना इस्तीफा सौंपा दिया और पार्टी भी छोड़ दी। दावखरे ने बुधवार दिन में घोषणा की थी कि वह विधायक पद से इस्तीफा दे रहे हैं और एनसीपी छोड़ रहे हैं। हालांकि एनसीपी ने दावा किया कि दावखरे को पार्टी की प्रदेश इकाई के प्रमुख जयंत पाटिल के निर्देश पर छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

Latest India News