A
Hindi News भारत राजनीति मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में सोमवार को कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया। 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया - India TV Hindi Image Source : PTI मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा चुनाव के लिए कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया 

बेंगलुरु: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार के रूप में सोमवार को कर्नाटक से नामांकन पत्र दाखिल किया। पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डी के शिवकुमार, नेता विपक्ष सिद्धरमैया और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में विधानसभा सचिव एम के विशालक्षी के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया, जो राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी हैं। 

नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सिद्धरमैया के नेतृत्व में कांग्रेस विधायक दल की बैठक हुई, जिसके बाद शिवकुमार ने खड़गे को ‘बी फॉर्म’ जारी किया। कांग्रेस आलाकमान ने राज्यसभा चुनाव के लिए पांच जून को खड़गे को पार्टी का उम्मीदवार बनाने की घोषणा की थी। कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होना है जो कांग्रेस के राजीव गौड़ा और बी के हरिप्रसाद, भाजपा के प्रभाकर कोरे और जद (एस) के डी कुपेंद्र रेड्डी की 25 जून को सेवानिवृत्ति के साथ रिक्त हो जाएंगी।

 नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख नौ जून है। विधानसभा में कांग्रेस के 68 विधायक हैं और यह चार सीटों में से एक सीट पर अपने खुद के दम पर आसानी से जीत सकती है। इसलिए खड़गे की जीत निश्चित मानी जा रही है। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद खड़गे ने संवाददाताओं के साथ बातचीत में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रदेश कांग्रेस नेतृत्व का धन्यवाद व्यक्त किया तथा कहा कि वह उनकी उम्मीदों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं विधायकों से अपील करता हूं कि यदि चुनाव होता है तो वे मेरा समर्थन करें।’’ 

निर्वाचन के बाद राज्यसभा में खड़गे पहली बार पहुंचेंगे। इससे पहले वह अपने चार दशक से अधिक समय के कार्यकाल में सीधे लोगों द्वारा निर्वाचित किए जाते रहे हैं। अजेय नेता के रूप में जाने जाते रहे खड़गे को अपने राजनीतिक करियर में पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में गुलबर्गा से भाजपा के उमेश जाधव से 95,452 मतों से हार का सामना करना पड़ा। नौ बार विधायक और दो बार लोकसभा सदस्य रहे 77 वर्षीय खड़गे पूर्ववर्ती लोकसभा में कांग्रेस के सदन के नेता थे। संप्रग सरकार के दौरान वह रेल और श्रम मंत्री भी रह चुके हैं। वह कर्नाटक में कांग्रेस सरकारों के दौरान भी मंत्री रह चुके हैं। विगत में वह कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और कर्नाटक विधानसभा में नेता विपक्ष भी रहे हैं। 

खड़गे को राष्ट्रीय स्तर का नेता करार देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शिवकुमार ने कहा, ‘‘उन्हें उम्मीदवार बनाने के लिए हमारे ऊपर हमारी पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं सहित देश के विभिन्न विपक्षी दलों का दबाव था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने किसी दूसरे विचार के बिना उनके नाम को मंजूरी दे दी और इससे हमारे सभी कार्यकर्ता संतुष्ट हुए हैं।’’ शिवकुमार ने कहा, ‘‘उनका (खड़गे) अनुभव बेमिसाल है।

Latest India News