A
Hindi News भारत राजनीति 'स्वराज संवाद' से कई नेताओं ने कन्नी काटी

'स्वराज संवाद' से कई नेताओं ने कन्नी काटी

गुड़गांव: आम आदमी पार्टी (आप) के असंतुष्ट नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण द्वारा वैकल्पिक राजनीति के वर्तमान और भविष्य पर चर्चा के मकसद से मंगलवार को आयोजित 'स्वराज संवाद' बैठक से आप के कई

- India TV Hindi

गुड़गांव: आम आदमी पार्टी (आप) के असंतुष्ट नेता योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण द्वारा वैकल्पिक राजनीति के वर्तमान और भविष्य पर चर्चा के मकसद से मंगलवार को आयोजित 'स्वराज संवाद' बैठक से आप के कई नेता व प्रख्यात हस्तियों ने खुद को दूर रखा। इस बैठक से किनारा करने वाले मशहूर हस्तियों में एडमिरल एल.रामदास, आप के पटियाला से सांसद धरमवीर गांधी, पार्टी के पूर्व नेता क्रिस्टिना सामी, सामाजिक कार्यकर्ता अरुणा रॉय व मेधा पाटकर शामिल हैं।

सूत्रों के मुताबिक, अनुपस्थित होने वाले अधिकांश लोगों ने खराब सेहत या पूर्व व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं का हवाला दिया। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी नेताओं ने इस बैठक को आप पार्टी को तोड़ने का प्रयास करार दिया।

आप के स्वयंसेवक बैठक में हिस्सा लेने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां पहुंचे।

बैठक से पहले योगेंद्र ने कहा कि यह नई शुरुआत का दिन है और बैठक वैकल्पिक राजनीति पर संवाद के लिए हो रही है।

उन्होंने कहा, "यह बैठक वैकल्पिक राजनीति पर संवाद के लिए है और मुझे भरोसा है कि हम इस बैठक में कुछ नया देखेंगे। आप के संविधान ने पार्टी के आम सदस्यों को अभिव्यक्ति की आजादी दी है, जो अन्य पार्टी में नहीं है।"

योगेंद्र ने कहा, "अगर कार्यकर्ता पार्टी संविधान के तहत उन्हें दी गई आजादी का इस्तेमाल करते हैं, तो मुझे भरोसा है कि पार्टी इसका आदर करेगी।"

आप के एक अन्य सदस्य आनंद कुमार ने पार्टी को तोड़ने या इसे छोड़ने की किसी भी आशंका से इंकार किया।

उन्होंने कहा, "न हम पार्टी तोड़ेंगे और न ही इसे छोड़ेंगे। हम इसमें सुधार करेंगे। हम नई पार्टी का गठन नहीं करेंगे।"

पार्टी स्वयंसेवकों के बीच दो विभिन्न प्रकार के आवेदन पत्र वितरित किए गए और उनसे वर्तमान तथा भविष्य की राजनीति पर राय मांगी गई।

 

Latest India News