A
Hindi News भारत राजनीति रोके नहीं रुक रहे नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार, फिर करवाई कांग्रेस की 'फजीहत'

रोके नहीं रुक रहे नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार, फिर करवाई कांग्रेस की 'फजीहत'

नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मालविंदर सिंह माली ने अब एक और विवाद को जन्म दे दिया है। माली ने सोशल मीडिया पर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी से जुड़ा विवादित स्केच शेयर किया है।

नई दिल्ली. पंजाब कांग्रेस में लंबे समय से गुट बाजी चल रही है, जिस वजह से पार्टी की लगातार फजीहत हो रही है। कांग्रेस आलाकमान द्वारा नवजोत सिंह सिद्धू और कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच की खाई को पाटने के लिए किए गए अभी तक के सभी प्रयास बेकार साबित हुए हैं। अब पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार भी नए-नए विवादों को जन्म देकर पार्टी की फजीहत करवा रहे हैं। 

नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार मालविंदर सिंह माली ने अब एक और विवाद को जन्म दे दिया है। माली ने सोशल मीडिया पर पूर्व पीएम इंदिरा गांधी से जुड़ा विवादित स्केच शेयर किया है। इस स्केच में इंदिरा गांधी मानव खोपड़ियों के ढेर के पास खड़ी दिखाई दे रही हैं। तस्वीर में इंदिरा गांधी के हाथ में एक बंदूक भी दिखाई दे रही है, जिसका नाल पर भी एक मानव खोपड़ी टंगी है। दरअसल ये स्केच पंजाबी मैग्जीन 'जनतक पैगाम' के जून 1989 संस्करण का कवर पेज है। इस मैग्जीन के संपादक खुद मालविंदर सिंह माली हैं।

शीर्षक की टैगलाइन कहती है 'हर दमन हार जाता है'। स्केच 1984 के सिख विरोधी दंगों की याद दिलाता है जब निर्दोष सिखों का कथित तौर पर नरसंहार किया गया था। इस स्केच के अब शेयर किए जाने से कांग्रेस की फजीहत बढ़ गई है।

सिद्धू के सलाहकारों को चेतावनी दे चुके हैं कैप्टन
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कश्मीर और पाकिस्तान जैसे मुद्दों पर नवजोत सिद्धू के दो सलाहकारों के हालिया बयानों पर रविवार को कड़ी आपत्ति जताते हुए इस तरह की नृशंस और गलत सोच वाली टिप्पणियों के खिलाफ चेतावनी दी, जो 'राज्य और देश की स्थिरता व शांति' के लिए संभावित रूप से खतरनाक हैं। उन्होंने सिद्धू से अपने सलाहकारों पर लगाम लगाने का आग्रह किया, इससे पहले कि वे भारत के हितों को और अधिक नुकसान पहुंचाएं और सलाहकारों से कहा, "उन मामलों पर न बोलें जिनके बारे में उन्हें स्पष्ट रूप से कम या कोई जानकारी नहीं है और उनकी टिप्पणियों के निहितार्थ की समझ नहीं है।"

सिद्धू के सलाहकार प्यारे लाल गर्ग ने पाकिस्तान की अमरिंदर सिंह द्वारा की गई आलोचना पर सवाल उठाया था। साथ ही, कश्मीर पर मलविंदर सिंह माली के पहले के विवादास्पद बयान पर सवाल उठाने वाली कथित टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, उन्होंने उनके 'असाधारण बयानों' पर आश्चर्य व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा, "कश्मीर भारत का एक अविभाज्य हिस्सा था और है।" इसके विपरीत, माली ने प्रभावी ढंग से और बेवजह इस्लामाबाद की लाइन का पालन किया। उन्होंने न केवल अन्य दलों से, बल्कि कांग्रेस के भीतर से भी व्यापक निंदा के बावजूद अपना बयान वापस लेने में विफल रहने के लिए माली की आलोचना की।

Latest India News