A
Hindi News भारत राजनीति असम के CM सोनोवाल ने कहा, CAA के जरिए कोई बांग्लादेशी असम में प्रवेश नहीं कर सकेगा

असम के CM सोनोवाल ने कहा, CAA के जरिए कोई बांग्लादेशी असम में प्रवेश नहीं कर सकेगा

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि नागरिकता कानून बांग्लादेश से और लोगों के आने को बढ़ावा नहीं देता है।

Sarbananda Sonowal, Sarbananda Sonowal CAA, Sarbananda Sonowal Assam, Sarbananda Sonowal Bangladesh- India TV Hindi No one from Bangladesh will get to enter Assam by means of CAA, says CM Sarbananda Sonowal | PTI File

गुवाहाटी: असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने शुक्रवार को कहा कि नागरिकता कानून बांग्लादेश से और लोगों के आने को बढ़ावा नहीं देता है। उन्होंने आगे कहा कि हालांकि जो लोग बरसों पहले धार्मिक उत्पीड़न की वजह से पड़ोसी देश से भाग कर आए और राज्य में रह रहे हैं, वह लोग भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे। आपको बता दें कि नए नागरिकता कानून को लेकर असम में काफी बवाल मचा हुआ था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिलहाल वहां तनावपूर्ण शांति है।

राज्य की मूलनिवासी आबादी की, संशोधित नागरिकता कानून की वजह से अपनी पहचान खोने को लेकर चल रही आशंकाएं दूर करने के प्रयास में सोनोवाल ने कहा ‘बांग्लादेश से एक भी व्यक्ति सीएए का फायदा उठा कर असम में प्रवेश नहीं कर पाएगा। जो लोग बरसों पहले धार्मिक उत्पीड़न की वजह से पड़ोसी देश से भाग कर आए और राज्य में रह रहे हैं वह लोग भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर सकेंगे।’ सोनोवाल ने कहा कि यह तय है कि नागरिकता देने से हमारी सामाजिक संरचना पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

असम समझौते के अनुबंध 6 में असम के लोगों के लिए संवैधानिक, विधाई, प्रशासनिक बचाव व्यवस्था है ताकि उनकी सांस्कृतिक, सामाजिक, भाषाई विरासत सुरक्षित रह सके। सोनोवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते हुए कहा कि उनकी सरकार हमेशा राज्य के लोगों के हितों के लिए काम करती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा ‘मैंने CAA के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले नेताओं को बातचीत के लिए आमंत्रित किया है क्योंकि समस्या का हल केवल बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है।’

Latest India News