A
Hindi News भारत राजनीति जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला हुए रिहा, सात महीने से थे नजरबंद

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला हुए रिहा, सात महीने से थे नजरबंद

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला मंगलवार को रिहा कर दिये गये। एक अधिकारी ने जानकारी दी कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पर से जनसुरक्षा कानून (पीएसए) हटा लिया गया है।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला हुए रिहा, सात महीने से थे नजरबंद- India TV Hindi जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला हुए रिहा, सात महीने से थे नजरबंद

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला मंगलवार को रिहा कर दिये गये। एक अधिकारी ने जानकारी दी कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला पर से जनसुरक्षा कानून (पीएसए) हटा लिया गया है। बता दें अब्दुल्ला बीते साल 4-5 अगस्त की रात से ही नजरबंद थे। 5 अगस्त 2019 को राज्य से अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए के अधिकतर प्रावधान रद्द करने संबंधी विधेयक राज्यसभा में पेश किया गया था।

बता दें कि उमर अब्दुल्ला की रिहाई को लेकर उनकी बहन सारा अब्दुल्ला ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। इसकी सुनवाई के दौरान 18 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा कि सरकार एक सप्ताह में उमर अब्दुल्ला की रिहाई पर अपना नजरिया साफ करे। कोर्ट ने कहा कि अगर केंद्र जल्द उमर अब्दुल्ला को रिहा नहीं करता है तो उनकी बहन की याचिका पर सुनवाई की जाएगी।

उमर अब्दुल्ला को पिछले साल 5 अगस्त को कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35ए हटने के बाद नजरबंद कर दिया गया था। इसके बाद उन्हें जम्मू कश्मीर लोक सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत हिरासत में ले लिया गया। 

इसे अब्दुल्ला की बहन सारा अब्दुल्ला पायलट ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट में सुनवाई के दौरान सोमवार को सारा अब्दुल्ला ने कहा था कि जिस फेसबुक पोस्ट को अमुर अब्दुल्ला का बताकर उमर अब्दुल्ला को शांति व्यवस्था के लिए खतरा बताया जा रहा है वह उनका है ही नहीं।

Latest India News